यूपी MSME लोन मेला – Apply Online , Eligibility , MSME Saathi Loan App

यूपी MSME लोन मेला 2020 | UP MSME लोन मेला Apply Online | MSME Loan Mela List 2020 | Loan Mera Delhi and Uttar Pradesh

MSME ऋण मेला Overview

यूपी MSME लोन मेला :- नमस्कार दोस्तों आज हम आपको UP MSME लोन मेला के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जिसमें 2000 करोड़ रुपए तक के कर्ज देने के लिए साकार तैयार है और इस के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के लिए आवेदन शुरू हो चुका है और यूपी MSME लोन मेला के फार्म ऑफिशल वेबसाइट पर भी आ चुके हैं। आज हम आपको UP MSME लोन मेला के बारे में पूरी जानकारी देंगे साथ ही साथ में बताएंगे कि इस यूपी MSME लोन मेला योजना के क्या लाभ है।

PFMS Scholarship 2020: Check, Eligibility, Last Date, 2020 List

Advertisement

और कैसे इस योजना का लाभ आप उठा सकते हैं। उसी के साथ साथ आपको हम जानकारी देंगे कि कौन लोग इस यूपी MSME लोन मेला ऋण का लाभ उठा सकते हैं। अपना इस लिस्ट में नाम दर्ज करवाने, तथा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको कौन सी प्रक्रिया अपनानी होंगी। इसके बारे में सूचना और उससे जुड़े जरूरी दस्तावेज की जानकारी आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

MSME Loan Scheme 2020 COVID 19 Details

Higher AuthorityGovernment of Uttar Pradesh
Scheme / YojanaUP MSME Loan Mela 2020
Scheme Launched ByCM Yogi Adityanath
Online Registration & Application Form Start Date14th May 2020
Last date for Registration & Application Form Submission20th May 2020
Beneficiary of SchemeMSMEs of Uttar Pradesh
Registration & Applying ProcessOnline
Total Budget of SchemeRs. 2000 Crore
CreditorPSU & Pvt. Banks
Article CategoryMSME Loan Mela
Official Websitewww.upmsme.in, diupmsme.upsdc.gov.in
MSME Loan Scheme 2020 COVID 19 Details

Types of MSME’s

MSME CategoryManufacturingServices
Micro EnterprisesInvestment upto Rs.25 lakhsInvestment upto Rs.10 lakhs
Small EnterprisesInvestment above Rs.25 lakh and upto Rs.5 croreInvestment above Rs.10 lakh and upto Rs.2 crore
Medium EnterprisesInvestment above Rs.5 crore and upto Rs.10 croreInvestment above Rs.2 crore and upto Rs. 5 crore
Types of MSME’s

यूपी MSME लोन मेला क्या है


इस योजना में इसके मध्यम, लघु और सूक्ष्मा उद्यमियों के व्यवसाय में आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 36000 व्यवसाय करने वाले व्यक्तियों को 2000 करोड़ रुपए का ऋण प्रदान कर रही है।

जिसके तहत इन व्यवसायियों को आर्थिक सहायता दी जाएगी। ऐसा करने से इन लोगों को काफी ज्यादा मदद मिलेगी और इनका व्यवसाय बढ़ने में भी काफी ज्यादा सहायता होगी। सरकार ने इनके कल्याण के लिए यह योजना बनाई है इसका फायदा सूक्ष्म उद्योग, मध्यम उद्योग और लघु उद्योग करने वाले उद्योगों को बहुत अच्छी मात्रा में होगा।

Advertisement

राजीव गांधी किसान न्याय योजना :- रजिस्ट्रेशन केसे करे

MSME ऋण मेला 2020 की जरूरी जानकारी

24 घंटे के भीतर ही उत्तर उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए गए इस योजना के तहत राज्य में MSME क्षेत्र के 56000 से अधिक लोगों के लिए पोर्टल और उसके साथ मोबाइल एप लॉन्च कर दिया है।

56,754 उद्यमियों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 2000 करोड़ के ऋण को भी बांट दिया गया है। जिन लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन अभी तक नहीं करवाया है वह जल्दी से जल्दी अपना इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवा ले, राज्य सरकार द्वारा लोन प्राप्त करें। इस लोन मिलने की समाप्ति 20 मई 2020 को बताई जा रही है। यूपी MSME लोन मेला से सरकार बड़ी संख्या में लोन लेने वालों को काफी ज्यादा मदद करेगी।

Advertisement

आत्मनिर्भर गुजरात सहाय योजना 2020 :- Apply Online Form

यूपी माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) लोन मेला

माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (MSME) के लिए UP Loan Mela के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 14 मई से शुरू होगी और 20 मई 2020 को समाप्त होगी। UP सरकार ने पहले दिन 36,000 MSME उद्यमियों को ऋण प्रदान करने की व्यवस्था की है ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से। ये एमएसएमई ऑनलाइन ऋण उन बैंकों के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे जिनके साथ सरकार ने टाई-अप किया है। तो इससे परेशानी मुक्त ऋण सेवा प्राप्त करने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी। यह मेगा यूपी ऑनलाइन ऋण मेला योजना एमएसएमई की एक बड़ी संख्या में मदद करेगी और राज्य के लोगों को तदनुसार लाभान्वित करेगी।

यूपी MSME लोन मेला का उद्देश्य क्या है


कोरोना वायरस की इस महामारी में लोग डॉन के चलते काफी लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उसी के साथ साथ बहुत सारे लोगों के कार्य ठप हो चुके हैं। खास करके उन लोगों के जो गरीब है और मध्य वर्ग में आते हैं। इन्हीं सब समस्याओं का समाधान करने के लिए के मुख्यमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश में यूपी MSME लोन मेला इस योजना को शुरू किया है।

Advertisement

ताकि लोग इस से लोन लेकर अपना व्यापार दोबारा से शुरू कर सके और इस योजना का भी यही उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा उन लोगों की मदद की जाए, जो लोग दोबारा से अपना कार्य शुरू करना चाहते हैं। तथा इससे हमारे भारत देश की जीडीपी को भी काफी ज्यादा सहायता मिलेगी। भारत की आर्थिक गतिविधियों में बदलाव आएगा और परिस्थितियां दोबारा से सही होने लग जाएंगी।

SBI Wecare Deposit Scheme:- Benefits and interest rate

यूपी MSME लोन मेला योजना के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज

  • रजिस्टर मोबाइल नंबर
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • बैंक अकाउंट नंबर
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी

कौन यूपी MSME लोन मेला योजना का लाभ उठा सकते हैं


1.अगर आपका व्यवसाय ब्लैक लिस्टेड कंपनियों में आता है तब आप इसका फायदा नहीं उठा पाएंगे।

Advertisement
  • सरकारी संगठन जो 11 सरकारी हो और ट्रस्ट साथ ही साथ में धमार्थ संस्थान इस योजना से लोन नहीं ले पाएंगे।
  • सव्य वसई चाहिए जो लंबे समय से चालू हो तभी आप लोन ले पाएंगे।

यूपी MSME लोन मेला के तहत योजनाएं

1.वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट ट्रेनिंग एंड टूल किट योजना :- कुशल होंगे उनको आरपीएल के माध्यम से परीक्षा देने का अवसर मिलेगा। साथ ही साथ में सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा और जो राज्य के आशीर्वचन व्यक्ति है उनको 10 दिन का परीक्षा देने का अवसर मिलेगा।और इस कोचिंग क्लास के दौरान ₹200 का पुरस्कार दिया जाएगा।

  1. मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना :- उद्योग को स्थापित करना चाहते हैं, उन लोगों को 25 लाख तक का यह योजना लोन देती है। और जो सेवा क्षेत्र है उनके लिए 10 लाख तक का लोन यहां से मिलता है।
  2. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना :- यह योजना बुनकर बड़ाई लोहार कुंभार आदि को परीक्षण देती है। इस योजना के तहत 250 लोग प्रशिक्षित होंगे 6 दिन का प्रशिक्षण टारिंग लोगों के लिए है।
  3. वन डिस्टिक वन प्रोडक्ट मार्जिन मनी योजना :- 20% लागत का वित्तपोषण इस योजना के तहत प्रदान किया जाता है जो लगभग 50 लाख या 6 अधिकतम पॉइंट 5 लाख है। अभी इस योजना का लाभ पाना चाहता है वह यूपी का नागरिक होना चाहिए। साथ ही साथ में उस व्यक्ति की आयु 18 से 40 वर्ष से कम होनी चाहिए।

यूपी MSME लोन मेला के लिए आवेदन कैसे करें

यूपी MSME लोन मेला के अंतर्गत आपको आवेदन करना है तब आपको इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा उसी के साथ साथ इसका ऐप डाउनलोड किया गया है जो आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगा इस ऐप का नाम एमएसएमई साथी ऐप है MSME Sathi App

  • 1.उसके बाद आपको “नव उपयोगकर्ता पंजीकरण” यह दिखाई दे तब इस पर आपको क्लिक कर देना है।
यूपी MSME लोन मेला
  • 2.ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको लोन लेने के लिए एक फॉर्म मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
यूपी MSME लोन मेला
  • 3.आवेदन करने के लिए जरूरी जानकारी और दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
यूपी MSME लोन मेला
  • 4.आवेदन करने का फॉर्म अच्छी तरीके से भर जाए तब उसको सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।

MSME Saathi Loan मोबाइल ऐप क्या है और इसके फायदे क्या है ?

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और निर्यात संवर्धन विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP MSME Saathi Mobile App लॉन्च किया गया है। इस MSME Saathi Loan मोबाइल ऐप के माध्यम से, सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यमी अपनी औद्योगिक इकाइयों के संचालन और अन्य गतिविधियों से संबंधित समस्याओं और सुझावों के लिए सरकार तक पहुंचने के लिए एक शिकायत दर्ज कर सकते हैं और सरकार हुह द्वारा उनकी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्योग करने वाले उद्यमी इस मोबाइल एप पर अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

Advertisement

MSME Saathi Loan App कैसे डाउनलोड करें?

राज्य के इच्छुक लाभार्थी MSME Saathi ऐप डाउनलोड करके इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, फिर हम आपको बताएंगे कि कैसे आप इस MSME Saathi ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

सबसे पहले, आपको अपने Enroid मोबाइल के Google Play स्टोर पर जाना होगा। Google Play खोलने के बाद, आपको खोज बार में MSME साथी ऐप पर टाइप करके खोजना होगा।

सर्च करने के बाद आप इस MSME साथी एप को डाउनलोड कर सकते हैं।

Advertisement

Leave a Reply

%d bloggers like this: