उड़ीसा अहार योजना 2020 : Online Apply | Application Form

उड़ीसा अहार योजना 2020 | पोषक आहार योजना | पोषण अभियान | पोषण अभियान गवर्नमेंट

उड़ीसा अहार योजना 2020:- शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगों को रियायती दरों ₹5 पर रोज खाना प्रदान करती है। यह अहाना योजना फूड सब्सिडाइजेशन प्रोग्राम 2015 के अप्रैल के महीने से उड़ीसा सरकार द्वारा चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार हर रोज सुबह 11:00 बजे तथा शाम को 3:00 बजे निर्दिष्ट स्थानों पर भटा (उबले हुए चावल) तथा दालमा परोसती है। परोसे गए भोजन की कुल लागत (चावल और दलमा) लगभग 20 रुपये है, लेकिन राज्य सरकार इसे 15 रुपये की  रियायती दर पर प्रदान कर रही है।

 दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको उड़ीसा में शुरू की गई एक योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यह योजना उड़ीसा के शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगों को रियायती दरों पर खाना प्रदान करने के लिए शुरू की गई है।अगर आप इस योजना के संबंधित  अधिक जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं । तथा इस योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने चाहते हैं। तो हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

उड़ीसा अहार योजना 2020 नई अपडेट

हाल ही में 2019 में फरवरी में उड़ीसा के मुख्यमंत्री द्वारा 38 अहार केंद्रों को लांच किया गया। इस घोषणा के पश्चात उड़ीसा के सारे जिलों के अहार सेंटर को कवर करते हुए 157 आहार केंद्र है। जो गरीब लोग तथा श्रमिक व्यक्ति शहरी क्षेत्रों में काम ढूंढने आते हैं। मुख्यता उन लोगों को इस योजना का लाभ प्राप्त होता है। उड़ीसा अहार योजना 2020 के तहत सरकार द्वारा 56 अस्पताल परिसरों को भी कवर किया गया है। इस अस्पतालों की सूची के तहत ,Sijua के पास All India Institute of Medical Sciences (AIIMS) भी है।

उड़ीसा अहार योजना 2020 का उद्देश्य

सरकार राज्य के शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगों को अच्छा स्वच्छता भोजन प्रदान करना चाहती है ताकि उन्हें कुपोषण से बचाया जा सके। इसी मकसद को पूरा करने के लिए राज्य सरकार ने राज्य के कई जिलों में खाद्य सब्सिडी कार्यक्रम के तहत नए 38 अहार केंद्र खोले हैं। राज्य में रोज लगभग  67,000 जरूरतमंद गरीब लोगों को  लाभ मिल रहा है।

Key Highlights of Odisha Food Subsidization Program

Scheme NameAahar Yojana
Launched ByCM Naveen Patnaik
Start date of SchemeApril 2015
Revised date of SchemeFebruary 2019
BeneficiaryAll Poor peoples
Type of SchemeState Govt. Scheme
Cost of MealRs 5 Only
DepartmentCorporate Social Responsibility 

झारखंड सोना सोबरन धोती साड़ी योजना 2020 : Click here

संशोधित ओडिशा अहार फूड योजना

अब नए अपडेट के अनुसार, राज्य का कोई भी व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार अहार भोजन को प्रायोजित कर सकता है। कोई भी व्यक्ति जो किसी विशेष दिन जैसे जन्मदिन, शादी या मृत्यु पर गरीब लोगों को खिलाना चाहता है, या प्रियजनों की याद में वे अहार खाद्य योजना को प्रायोजित कर सकता है। लोग उड़ीसा अहार योजना 2020 के तहत धन दान कर सकते हैं और आधिकारिक वेबसाइट पर दान ऑनलाइन प्राप्त किया जाएगा। योजना के तहत दिया गया दान पूरी तरह से कर-मुक्त होगा।

Conclusion

उड़ीसा अहार योजना 2020 उड़ीसा राज्य में शुरू की गई है। उड़ीसा राज्य के शहरी क्षेत्रों के गरीब लोगों को रियायती दर सिर्फ ₹5 पर भोजन प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत सरकार सरकार गरीब लोगों को अच्छा स्वच्छता वाला भोजन प्रदान करके ।उन्हें कुपोषण से बचाना चाहती हैं। उड़ीसा अहार योजना 2020 के तहत सरकार द्वारा नये 38 आहार केंद्रों को भी लॉन्च किया गया है। अब उड़ीसा की सभी जिलों के केंद्रों को जोड़कर कुल 157  अहार केंद्र है।इस योजना की नई अपडेट के अनुसार राज्य का कोई भी व्यक्ति इस आहार भोजन को अपनी पसंद के अनुसार प्रायोजित कर सकता है। उड़ीसा अहार योजना 2020 के तहत रोज राज्य के लगभग 67000 जरूरतमंद गरीब लोगों को लाभ प्रदान किया जाता है।

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको उड़ीसा अहार योजना 2020 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की| हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा| यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते  हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ  सकते हैं| हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे| हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

Read more :-

Mera Pani Meri Virasat Yojana 2020: Click here

Leave a Reply Cancel reply