Mahabhulekh Portal 7/12

Mahabhulekh Portal 7/12 | Mahbhumi Abhilekh 7 12 | Maharashtra mahabhulekh satbara | bhulekh.mahabhumi.gov.in Portal | Mahabhulekh ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड 2020 | View 7/12 (Mahabhulekh ७ /१२ पहा) Digital SatBara 2020 | महाभूलेख पोर्टल | ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड पोर्टल

जमीन खरीदना और जमीन बेचना एक तरीके का बिजनेस बन चुका है। ऐसा ही बिजनेस करने के लिए लोग अलग-अलग तरह की वेबसाइट पर जाते हैं। उन वेबसाइट्स/ पोर्टल का लाभ उठाकर जो भी ज़मीन बेचने वाला है या फिर खरीदने वाला है उनसे आम आदमी संपर्क कर पाता है। और यह अलग-अलग राज्यों का अलग-अलग हिसाब से होता है। ऐसी ही एक वेबसाइट है जो के महाराष्ट्र की सरकार द्वारा बनाई हुई है जिसका नाम Mahabhulekh Portal 7/12 है। होटल में जो भी जानकारी लिखी होगी वह इंग्लिश और मराठी में लिखी होगी।

स्पोर्टल की क्या खासियत है और Mahabhulekh Portal 7/12 की जानकारी आज हम आपको देने वाले हैं। इस पोर्टल का दूसरा नाम भी है इसको 7/12 सातबरा उतारा कहा जाता है। क्या है महाभूलेख पोर्टल और इसकी किस तरीके से आप सहायता ले सकते हो। और किस प्रकार से ही आपको मदद करेगा आज के इस पोस्ट में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। यदि आप महाराष्ट्र के रहने वाले हैं और महाराष्ट्र के जमीन पर आप कुछ करना है यानी कि जमीन लेनी है देनी है तब आपको इस पोस्ट को पूरी तरीके से पढ़ना जरूरी है।

Mahabhulekh Portal क्या है

Maharashtra Bhumi Abhilekh – महाभूलेख एक ऐसा पोर्टल है जहां पर महाराष्ट्र सरकार के जितने भी जमीन के रिकॉर्ड है उसके अंदर स्थित है। यहां पर नागरिक 7/12 जमीन की डिटेल्स को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। यह पोर्टल Satbara Utara 7/12 ऑनलाइन देता है, मगर इस पोर्टल में कुछ technical issue आए हैं यानी कि कुछ समस्याएं आ रहे हैं इसीलिए यह पोर्टल अब नए वेबसाइट पर shift किया गया है जिसका नाम भूलेख महाभूमी है।

Mahabhulekh Highlights:

Name of the web portalMahaBhulekh
Portal forLand records
Launched byGovernment of Maharashtra state
Official websitebhulekh.mahabhumi.gov.in

Satbara Utara 7/12 क्या है और यह किस उपयोग में आता है

अभी आपके मन में सवाल आया होगा कि Mahabhulekh Portal 7/12 की जानकारी तो हमें मिल गई मगर यह Satbara Utara 7/12 क्या है और इसकी क्या आवश्यकता है। यह किस प्रकार का चीज है? और इसका नाम ऐसा क्यों है? आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि महाराष्ट्र के राजस्व विभाग द्वारा रखे गए रजिस्टर में से Satbara Utara 7/12 एक्सट्रैक्ट डॉक्यूमेंट है। इसका अर्थ यह होता है कि जो सातबारा है बहुत ही ज्यादा जरूरी है जो कि महाराष्ट्र के रजिस्टर्ड रेवेन्यू डिपार्टमेंट के द्वारा मेंटेन किया जाता है।

Satbara Utara 7/12 में आपको जमीन के मालिक के बारे में जानकारी दी जाती है और उसका सर्वे नंबर दिया जाता है, साथ ही साथ में भूमि का क्षेत्रफल भी बताया जाता है। आप इसको महाराष्ट्र राज्य का एक्सट्रेक्ट भू नक्शा भी कह सकते हैं जो कि इसका दूसरा नाम है। किस भू अभिलेख का ज्यादातर इस्तेमाल तब होता है जब जमीन खरीदने का वक्त हो या फिर जमीन को बेचने का वक्त हो। यानी कि ज्यादातर महाराष्ट्र के लोग इसको जमीन बेचने और खरीदने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

Mahabhulekh 7/12 utara online कैसे देखें

Mahabhulekh Portal 7/12 उतारा को ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ प्रोसीजर है जिसको आप को फॉलो करना होगा और इसी के तहत आप Mahabhulekh Portal 7/12 उतारा को ऑनलाइन देख सकते हो। आइए जानते हैं Satbara Utara 7/12 को ऑनलाइन देखने के लिए किन प्रोसीजर को आप को फॉलो करना है

सबसे पहली बात यह है कि आपको महाराष्ट्र सरकार के ऑफिशल पोर्टल पर जाना होगा। मगर जो Mahabhulekh Portal 7/12 का पोर्टल है वह दूसरे पोर्टल पर shift किया गया है। इस पोर्टल में आपको Satbara Utara 7/12 की डिटेल्स ऑनलाइन देखने को मिल जाएगी। साधारण भाषा में यहां पर आप भूमि का क्षेत्रफल और उससे जुड़ी सारी बेसिक जानकारी को देख सकते हैं।

7/12 को चेक करने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा बनाई गई नई website : bhulekh.mahabhumi.gov.in है

उसके बाद दूसरा पॉइंट यह आता है कि जहां भी आपकी भूमि स्थित होगी उस जगह का आपको डिवीजन और डिस्ट्रिक्ट चुनना होगा, जिसको विभाग और जिला कहा जाता है इसको सिलेक्ट करना है। डिस्ट्रिक्ट को सिलेक्ट करने के लिए आप map का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर आपका डिवीजन इस्तेमाल कर सकते हैं लिस्ट में से।

Maharashtra के divison कोनसे districts में आते है

  • Aurangabad :- beed, jalna, hingoli, aurangabad, latur, nanded, osmanabad, parbhani
  • Nagpur :- chandrapur, gadchiroli, bhandara, wardha, nagpur, gondia
  • Kokan :- mumbai suburban, thane, mumbai city, sindhudurg, raigad, ratnagiri, palghar
  • Amravati :- buldana, yavatmal, amravati, washim, akola
  • Pune :- sangli, kolhapur, satara, pune, solapur
  • Nashik :- dhule, ahmednagar, nandurbar, nashik, jalgaon

उसके नाद आपको डिटेल्स भरने वाली जगह पर आपका पूरा नाम, सर्वे नंबर, तालुका, जिल्हा गांव कौन सा है और ऐसी बहुत सारी जानकारियां देनी है यानी कि फॉर्म में फिल अप करनी है।

उसके बाद आपको एक captcha solve करना होगा और जो ओटीपी नंबर आपके मोबाइल पर आएगा वह आपको डालना होगा।

इतना सब कुछ करते ही आपके सामने एक नया page आएगा जहां पर आपको जो भी तरीके की डिटेल चाहिए आप उस पर check कर सकते हो।

नीचे Mahabhulekh Portal 7/12 में चित्र के साथ पूरा जांच का तरीका बताया गया है

  • महाराष्ट्र राज्य भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट खोलें जो “bhulekh.mahabhumi.gov.in” है।
  • वेबसाइट के होम पेज से, आपको “पुणे” या “नासिक” या “औरंगाबाद” या “नागपुर” या “कोंकण” या “अमरावती” चुनना होगा।
Mahabhulekh 7/12
  • फिर “गो” विकल्प पर क्लिक करें और एक नया वेब पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा, जहां आपको “7/12” या 8 ए का चयन करना होगा।
Mahabhulekh 7/12
  • अब स्क्रीन पर जिले, काउंटी, गांव जैसे विवरण दर्ज करें
Mahabhumi Abhilekh
  • फिर स्क्रीन पर पूछे गए विवरण का चयन करें और खोज विकल्प पर क्लिक करें
  • अब आपको कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखने वाले कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा
Mahabhumi Abhilekh
  • इसके बाद वेरिफिकेशन कैप्चा पर क्लिक करें और फिर डिस्प्ले 7/12 विकल्प पर क्लिक करें और जैसा चाहें वैसा विवरण प्राप्त करें।

Leave a Comment