LTC कैश वाउचर योजना 2020: Registration, Objective & Beneficiary

LTC Cash Voucher Scheme Registration | LTC Cash Voucher Scheme Implementation Process, Benefits & Objective | Insurance Premium In LTC Cash Voucher | LTC कैश वाउचर योजना

हमारे देश के वित्त मंत्री द्वारा देश के केंद्रीय सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारियों को लाभ प्रदान करने के लिए फिर से एक और योजना को लांच किया जा रहा है । जिस योजना का नाम 2020 के लिए  LTC कैश वाउचर योजना है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको इस नए  अवसर के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिससे कि आप भी  बिना किसी समस्या और पूछताछ के इसके लिए आवेदन कर सकें। हम आप सभी के साथ वर्ष 2020 के लिए एलटीसी कैश वाउचर स्कीम से जुड़े उद्देश्यों और अन्य सभी प्रक्रियाओं को साझा करेंगे। हम आपके साथ देश के वित्त मंत्री द्वारा लॉन्च किया गया नए अवसर के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को भी साझा करेंगे  । अगर आप भी LTC Cash Voucher Scheme से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करना चाहते हैं।तो हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

LTC कैश वाउचर योजना

साल 2020 के लिए LTC‌ कैश वाउचर योजना के कार्यान्वयन से सरकार द्वारा केंद्रीय सरकार तथा राज्य सरकार के कर्मचारियों को कैश वाउचर प्रदान किए जा रहे हैं। यह वाउचर उन्हें इसलिए प्रदान किए जा रहे हैं ताकि वह इन्हें encash करा सके। तथा संबंधित अधिकारियों द्वारा बताई गई विभिन्न प्रकार की आइटम को खरीद सके। कर्मचारी उन आइटम को  खरीद सकते हैं जिनका जीएसटी अमाउंट लगभग 12% हो। करमचारी केवल गैर खाद्य पदार्थों को ही खरीद सकते हैं।इस कैश वाउचर का उपयोग करके कर्मचारी जो खरीद कर रहे हैं वह केवल जीएसटी पंजीकृत आउटलेट्स से डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाएगा।

रमाई आवास घरकुल योजना : ऑनलाइन आवेदन

Insurance Premium In LTC Cash Voucher Scheme

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं सरकार द्वारा 12 अक्टूबर 2020 को LTC कैश वाउचर योजना की घोषणा की गई थी। इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थियों को वह वस्तुएं तथा सेवाएं खरीदने की आवश्यकता है जिनकी जीएसटी 12% या इससे अधिक हो। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा  नकदी हालत में relax करने का निर्णय लिया गया है। अब केंद्र सरकार के कर्मचारी खरीदी गई पॉलिसी के इंश्योरेंस प्रीमियम को 12 अक्टूबर 2020 से 31 मार्च 2020 के बीच में pay कर सकते हैं। तथा इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • इससे कर्मचारियों को लाभ मिलेगा क्योंकि कर्मचारी कर लाभ प्राप्त कर सकता है और भुगतान किया गया प्रीमियम भी सरकार द्वारा प्रतिपूर्ति की जाएगी।
  • उपभोक्ता मांग को बढ़ाने के लिए LTC कैश वाउचर योजना शुरू की गई है।
  • मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि कारों की तरह सामानों की खरीद पर, कर्मचारियों को लाभ प्राप्त करने के लिए मूल बिलों के बजाय बिलों की स्व-सत्यापित फोटोकॉपी जमा करना आवश्यक है।
  • इस योजना के तहत, कोई कर्मचारी अवकाश नकदीकरण के लिए नकद पैकेज का लाभ उठा सकता है। 
  • सरकार ने अवकाश का नकदीकरण वैकल्पिक कर दिया है।

LTC कैश वाउचर योजना नई अपडेट

पहले LTC कैश वाउचर योजना के तहत आयकर में छूट केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है। 29 अक्टूबर 2020 को, आयकर विभाग ने गैर-केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए भी आयकर छूट को बढ़ा दिया था। ताकि उपभोक्ता पैसा खर्च कर सके जो अंततः बाजार में मांग को बढ़ाएगा। गैर-केंद्र सरकार के कर्मचारियों में राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम, बैंक और निजी क्षेत्र के कर्मचारी शामिल हैं।

LTC कैश वाउचर योजना का उद्देश्य

सरकार के संबंधित अधिकारियों के अनुसार, यह कहा गया है कि यह योजना वित्त मंत्री द्वारा शुरू की गई है, क्योंकि मूल रूप से धन का उपयोग सरकारी कर्मचारियों को उनके छुट्टियों पर किया जाना चाहिए, जो कोरोनावायरस महामारी के कारण छोड़ दिए गए थे। अब जब यात्रा प्रतिबंध दिन-ब-दिन घटते जा रहे हैं तो सरकार के संबंधित अधिकारी यात्रा व्यय के रूप में सभी कर्मचारियों को नकद वाउचर प्रदान करेंगे। कर्मचारी इन कैश वाउचर का उपयोग करके अपने किसी भी गंतव्य की यात्रा कर सकते हैं। लेकिन कैश वाउचर का उपयोग 31 मार्च 2021 की समाप्ति तिथि से पहले किया जाना चाहिए। कर्मचारी अपने घर या किसी अन्य गंतव्य की यात्रा कर सकते हैं। वे इन वाउचर द्वारा यात्रा के खर्च को कवर कर सकते हैं।

LTC कैश वाउचर योजना ओवरव्यू

NameLTC Cash Voucher Scheme 2020
Launched byFinance minister Nirmala sitharaman
ObjectiveProviding cash vouchers for travelling and buying items
BeneficiaryCentral Government employees
Official site

LTC कैश वाउचर योजना के लाभ

सरकार द्वारा LTC कैश वाउचर योजना को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित सुविधाएं प्रदान करना है। तथा यह योजना देश की किफायती प्रवाह में भी सहायता प्रदान करती है। कर्मचारियों को यात्रा व्यय दिया जाएगा, लेकिन उन्हें अभी भी यात्रा व्यय वाउचर का तीन गुना खर्च करने की आवश्यकता है जो उन्हें देश के वित्त मंत्री के संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रदान किया जाता है। अगर कर्मचारियों को 6000 LTC किराया यात्रा वाउचर दिया जाता है, तो उन्हें 12% जीएसटी के तहत गैर-खाद्य पदार्थों पर 18000 रुपये खर्च करने होंगे। इससे देश के किफायती प्रवाह में मदद मिलेगी और साथ ही लोगों को अर्थव्यवस्था में अधिक नकदी पैदा करने में मदद मिलेगी।

पात्रता मानदंड

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता मानदंड फॉलो करने अनिवार्य हैं।

  • आवेदन करने वाले आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक केंद्रीय सरकारी का कर्मचारी होना चाहिए।
  • आवेदक राज्य सरकार का अभी करमचारी हो सकता है।

LTC कैश वाउचर योजना की विशेषताएं

  • बाजार में उपभोक्ता मांग बढ़ाने के लिए LTC कैश वाउचर योजना शुरू की है।
  • यह योजना देश के आर्थिक प्रवाह को बढ़ाने वाली है।
  • इस योजना के तहत को लाभ प्राप्त करने के लिए यात्रा व्यय वाउचर का तीन गुना खर्च करना पड़ता है।
  • इस राशि को उन वस्तुओं और सेवाओं पर खर्च करना होगा।
  • जिन पर कम से कम 12% या अधिक जीएसटी है।
  • LTC कैश वाउचर योजना का लाभ पाने के लिए जीएसटी चालान का उत्पादन करना होगा।
  • कर्मचारियों को डिजिटल मोड के माध्यम से जीएसटी पंजीकृत आउटलेट से खरीदना आवश्यक है।
  • यदि कर्मचारी भोजन से संबंधित वस्तुओं की खरीद कर रहे हैं ।
  • तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं  ।
  • Entitled fare सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा जिसे कर्मचारियों को 31 मार्च 2021 से पहले खर्च करना होगा।
  • सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र के कर्मचारी योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • यह जीएसटी संग्रह को बढ़ाएगा।
  • LTC कैश वाउचर योजना के माध्यम से सरकार अर्थव्यवस्था में 1 लाख करोड़ रुपये की अतिरिक्त मांग पैदा करने की उम्मीद कर रही है।

Deemed LTC Fare

EmployeesVouchers Value
Employees who are entitled to business class of airfareRupees 36000
Employees who are entitled to an economy class of airfareRupees 20000
Employees who are entitled to Rail fare of any classRupees 6000

LTC कैश वाउचर योजना रजिस्ट्रेशन

LTC वाउचर योजना रजिस्ट्रेशन से संबंधित अभी किसी प्रकार की जानकारी उपलब्ध नहीं है। हम केंद्रीय सरकार द्वारा घोषणा करने के पश्चात उस जानकारी को यहां पर जल्द से जल्द अपडेट कर देंगे।

Conclusion

हमारे देश के वित्त मंत्री द्वारा देश के केंद्रीय सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारियों को लाभ प्रदान करने के लिए LTC कैश वाउचर योजना को लांच किया गया है।सरकार द्वारा LTC कैश वाउचर योजना को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को उचित सुविधाएं के लाभ प्रदान करने है। तथा यह योजना के माध्यम से देश के किफायती प्रवाह में भी सहायता प्रदान की जाति है।कर्मचारी को लाभ प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत, यात्रा व्यय वाउचर का तीन गुना खर्च करना पड़ता है।

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको  LTC कैश वाउचर योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की| हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा| यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते  हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ  सकते हैं| हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे| हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

For more info :- Click here

Read more…

Leave a Reply Cancel reply