किसान कर्ज माफी योजना झारखंड 2021 : जिलेवार लाभार्थी सूची, ऑनलाइन देखें

Jharkhand Kisan Karj Mafi List Online | किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 | किसान कर्ज माफी जिलेवार लाभार्थी सूची | जिलेवार लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखें | झारखंड किसान कर्ज माफी योजना

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना : राज्य सरकार द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी करने की घोषणा की गई है। राज्य के जो इच्छुक की लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके अपने कर्ज को माफ करना चाहते हैं। उन्हें सर्वप्रथम लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच करनी होगी। अगर लाभार्थी सूची में नाम होगा तभी वह इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकेंगे।राज्य की छोटी तथा सीमांत किसानों का इससे झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 के लिए चयन किया जाएगा।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के संबंध में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं।जैसे कि इस योजना के उद्देश्य ,लाभ, दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियां आज हम आपके साथ साझा करेंगे। अगर आप भी झारखंड किसान कार्ड माफी योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

किसान कर्ज माफी योजना

Jharkhand Kisan Karj Mafi

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन जी 15 अगस्त 2020 को झारखंड किसान कर्ज माफी योजना का शुभारंभ करने जा रहे हैं। इस योजना के जरिए झारखंड राज्य के किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत कर्ज माफी के लिए सरकार द्वारा दो हजार करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया गया है। झारखंड राज्य के 500000 से अधिक किसान कर्ज में डूबे हुए हैं। जिन किसानों में से ज्यादातर किसानों द्वारा कर्ज किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के उन किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्त करना है।

किसान कर्ज माफी योजना

किसान कर्ज माफी योजना भुगतान

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा इस योजना के तहत मंगलवार को राज्य के किसानों के लिए ₹2000 करोड़ की ऋण माफी करने की मंजूरी दी गई है। इस मंजूरी के साथ साथ ही कांग्रेस के झारखंड प्रभारी आरपीएन सिंह द्वारा यह भी कहा गया है। सर्वप्रथम झारखंड में ₹25000 तक का ऋण लेने वाले 800000 किसानों को Jharkhand Kisan Karj Mafi Yojana के तहत कर्ज माफी का लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके पश्चात उन किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा जिन्होंने 50,000 या फिर से अधिक कर्ज ले रखा है। झारखंड राज्य में करीब 17.85 लाख किसानों पर कर्ज है।तथा इन सभी किसानों की कर्ज माफी में 9300 करोड़ रुपए का खर्चा होगा।

झारखंड किसान जिलेवार लाभार्थी सूची 2021

जिलेवार के अनुसार इस लाभार्थी सूची को जारी किया जाएगा।राज्य के जो नवाडीह झारखंड के साथ जिलेवार लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच करने के इच्छुक है। तो अब वह घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से अपने नाम की जांच कर सकते हैं।झारखंड राज्य के जिन किसानों का नाम इस सूची के अंतर्गत आएगा। राज्य सरकार द्वारा केवल उन्हीं किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा।इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को बड़ी राहत प्राप्त होगी।

This image has an empty alt attribute; its file name is किसान-कर्ज-माफी-योजना-1.jpg

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2021 हाइलाइट्स

योजना का नामझारखण्ड किसान कर्ज माफ़ी योजना
इनके द्वारा घोषणा की गयीहेमंत सोरेन के द्वारा
लाभार्थीराज्य के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्यकिसानो का कर्ज माफ़ करना
ऑफिसियल वेबसाइटअभी नहीं

रमाई आवास घरकुल योजना

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना 2021

झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफी योजना की 2021 के बजट पेश करते हुए घोषणा की गई है।इस योजना के तहत झारखंड राज्य के छोटे तथा सीमांत किसानों के लिए राज्य सरकार द्वारा 50000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा।इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन किसानों को भी शामिल किया जाएगा जो किसान गन्ने ,फलों के साथ अन्य पारंपरिक खेती करते हैं। इस किसान कर्ज माफी योजना 2021 के अंतर्गत झारखंड राज्य के छोटे तथा सीमांत किसानों को ही लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना की घोषणा करते हुए आने वाले वित्तीय वर्ष  में करीब ₹2000 करोड़ का बजट आवंटित किया गया है।

₹50000 तक का कर्ज किया जाएगा माफ

झारखंड सरकार द्वारा झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के तहत राज्य के छोटे व सीमांत किसानों के लिए ₹50000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा।यदि बकायादारों की बकाया राशि में 50,000 से अधिक बकाया राशि है ।तो सरकार द्वारा ₹50000 तक का माफ कर दिया जाएगा। तथा बाकी बचा हुआ बकायेदारों को चुकाना होगा।

किसान कर्ज माफी योजना का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से राज्य के छोटे तथा सीमांत किसानों  को तो लाभ प्राप्त होगा ही।इसके साथ ही साथ उन्हें लाभ प्राप्त होगा। जिन बैंकों के पैसा किसानों द्वारा कर्ज के तौर पर लिया जाता है। तथा चुकाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। इस योजना के अंतर्गत बैंकों के पास पैसा वापस आएगा।तथा उस पैसे के माध्यम से वह राज्य के अन्य किसानों को लोन देने में सक्षम होंगे।इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानों को बड़ी राहत प्रदान करना है।

किसान कर्ज माफी योजना 2021 के लाभ

  • राज्य के छोटे तथा सीमांत किसान ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • राज्य के किसानों को इस किसान कर्ज माफी योजना 2021 के आरंभ होने से एक बड़ी राहत मिलेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के छोटे तथा सीमांत किसानों के लिए ₹50000 का कर्ज माफ किया जाएगा।
  • जो किसान आयकर दाता होंगे उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा।
  • योजना के आरंभ होने से अब किसानों को अपना मुख्य व्यवसाय छोड़कर
  • किसी और व्यवसाय नहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि किसानों की आत्महत्या को भी रोका जा सकेगा।
  • किसान द्वारा अतिरिक्त ऋण की पूर्ति किये जाने पर  बैंक किसानों को ऋण देने में सक्षम होगा।

किसान कर्ज माफी योजना 2021 के दस्तावेज (पात्रता)

  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को झारखंड का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

एसएलबीसी के द्वारा तैयार किए जाने वाला पोर्टल

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति एसएलबीसी द्वारा एक होटल तैयार किया जाएगा। तैयार किए गए इस पोर्टल के तहत सभी बैंकों का डाटा रखा जाएगा।किसान के कर्ज का पूरा ब्योरा तथा कर्ज की श्रेणी पोर्टल पर होगी।₹50000 तक का कर्ज लेने वाले किसानों का इस पोर्टल के अंतर्गत एक फोल्डर मनाया जाएगा। तथा ऐसे किसान जो 50000 से 100000 तक का कर लेंगे उनका दूसरा वर्ल्ड बनाया जाएगा।इसी प्रकार एक लाख से डेढ़ लाख रुपए तक का एक अलग फोल्डर मनाया जाएगा।सभी किसानों की श्रेणी इसी प्रकार निर्धारित की जाएगी। राज्य सरकार को इस पोर्टल के जरिए किसानों का पूरा डाटा प्राप्त हो सकेगा।

झारखंड किसान कर्ज माफी लिस्ट 2021 ऑनलाइन कैसे देखें ?

राज्य के लाभार्थी इस लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के इच्छुक है।उन लाभार्थियों को अभी थोड़ा इंतजार करने की आवश्यकता है। क्योंकि अभी सिर्फ इस योजना को आरंभ करने की घोषणा की गई है। अभी पूरी तरह से इस योजना का आरंभ नहीं किया गया है। जैसे ही योजना को पूर्ण तरह से आरंभ कर दिया जाएगा। उसके पश्चात ही इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया भी आरंभ कर दी जाएगी। जिसके पश्चात झारखंड किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट 2021 तैयार की जाएगी। तथा आप लाभार्थी सूची में अपने नाम की जांच कर सकेंगे।इस योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को आरंभ होते ही।हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से सूचना प्रदान कर देंगे।

Conclusion

झारखंड किसान कर्ज माफी योजना को झारखंड राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जी द्वारा राज्य के छोटे तथा सीमांत किसानों के कर्ज माफ करने के लिए घोषणा की गई है। मुख्यमंत्री जी द्वारा यह घोषणा 2021 के बजट पेश करते हुए की गई है।इस योजना के माध्यम से राज्य के किसानों को बड़ी राहत प्राप्त होगी। राज्य के छोटे तथा सीमांत किसानों को ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको झारखंड किसान कर्ज माफी योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की| हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा| यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते  हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ  सकते हैं| हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे| हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

For more info : Click here

Leave a Reply

%d bloggers like this: