BC सखी योजना – Online Registration

BC सखी योजना ऑनलाइन पंजीकरण | UP बैंकिंग सखी योजना रजिस्ट्रेशन | UP Banking  Sakhi Scheme  Online Form | Sakhi Yojana In Hindi

हम सब लोग जानते हैं कि महिला आजकल पुरुष के मुकाबले हो चुकी हैं। हर काम में वह आगे हैं, चाहे वह घर का हो या चाहे वह नौकरी करना हो। आजकल महिलाएं भी काफी भारत मे ही नही बल्कि पूरे विश्व अपना नाम रोशन कर रही है। अगर आप भी महिला है और आप भी इसी काम की शुरुआत करना चाहती हैं, जिसमें आपको काफी सारी दिक्कतें आ रही हैं। तब यह पोस्ट आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक होने वाली है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको BC सखी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। जो कि उत्तर के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 22 मई 2020 में शुरू करवाई गई है।

BC सखी योजना
योजना का आधिकारिक नामबैंकिंग कॉरस्पॉडेंट सखी योजना या बीसी सखी (BC Sakhi Yojana)
संबंधित राज्यउत्तर प्रदेश
योजना में आवेदन कौन कर पाएगाप्रदेश की योग्य महिलाएं
कितनी आमदनी होगीपहले 6 महीने के लिए प्रतिमाह Rs 4000, उसके बाद बैंकिंग कार्य के द्वारा मिलने वाले कमीशन के आधार पर ही कमाई हो पाएगी
योजना की घोषणा की तारीख22 May 2020

इस योजना का आपको बहुत सारा लाभ होने वाला है और 20 ई सखी योजना मैं आपको कैसे आवेदन करना है, तथा इसके फायदे क्या हो सकते हैं और किस प्रकार से आपको आपका काम शुरू करने में मदद मिलेगी, इन सब के बारे में आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं। न्यूज़ में भी यह बात हाइलैंड हो चुकी है तथा टि्वटर के ऑफिशल अकाउंट द्वारा भी एक टाइटल हाईलाइट हुआ है, जिसमें यह लिखा था ‘बैंक जाने की टेंशन नहीं घर-घर पैसे पहुंच जाएंगे सकी सीएम योगी ने शुरू की नई योजना’ तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

BC Sakhi Yojana है

हम सब लोग जानते हैं कि कोरोनावायरस की इस महामारी में बहुत से लोगों का नुकसान हो चुका है, जिसमें ना केवल पुरुष है बल्कि महिलाएं भी इसके अंदर काफी ज्यादा तादाद में मौजूद हैं। महिलाएं भी कुछ ना कुछ काम कर रही थी जिसकी वजह से उनको कुछ ना कुछ पैसा हाथ में आ रहा था। मगर लोकडौन होने की वजह से अब यह मौका भी उनके हाथ से छूट चुका है। वह भी अपना गुज़र बसर करने में असमर्थ हो चुकी हैं। टैब ऐसे में क्या किया जाए सब महिलाएं यही विचार कर रह है

इसीलिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री आदित्यनाथ योगी जी ने 22 मई 2020 को इस BC सखी योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत महिलाओं को रोजगार देने का प्रयास किया किया जाएगा। उसी के साथ साथ इन महिलाओं को 6 महीने तक ₹4000 की धनराशि हर महीने सरकार द्वारा मिलेगी। केवल इतना ही नहीं बल्कि महिलाओं को बैंक से लेन देन में भी कमीशन मिलेगा जिसकी वजह से उनकी हर महीने की तनख्वाह निश्चित हो जाएगी।

बीसी सखी योजना का उद्देश्य क्या है

BC सखी योजना का उद्देश्य यही है जो भी ग्रामीण भाग में रहने वाली महिलाएं है, उनको रोजगार दिया जाए। उसी के साथ साथ जो बैंक खाता धारक है उनका तनाव कम किया जाएगा। इसमें और एक बड़ा फायदा यह होता है कि राज्य के लोगों को बैंक में लाइने लगाने के लिए खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। और लॉक डाउन के दौरान अपने घर पर ही निश्चिंत होकर रह सकते हैं।

बीसी सखी योजना मुख्य क्या क्या है

BC सखी योजना के अंतर्गत लगभग 50000 महिलाओं को रोजगार प्रदान करने का उद्देश्य इस योजना में किया जाएगा |

सरकार के द्वारा चुनी गई महिलाओं को नौकरी मिलेगी। उसी के साथ साथ अगले 6 महीने तक हर महीने उनको ₹4000 धनराशि तनख्वाह के तौर पर दी जाएगी।

महिलाओं का काम एक गांव-गांव जाकर लोगों को बैंकिंग के प्रति जागृत करना है। इतना ही नहीं बल्कि घर बैठकर बैंकिंग से जुड़े कुछ जरूरी काम भी करेंगी।

डिजिटल डिवाइसेज को खरीदने के लिए प्रत्येक बैंक सखी को ₹50000 की सहायता धनराशि दी जाएगी।

इस काम को करने के लिए ₹4000 तक का खर्चा आएगा और 6 महीने की प्रोत्साहन राशि इसलिए दी जाएगी। ताकि महिलाएं आर्थिक समस्याओं के कारण इस काम को छोड़े नहीं उनको कंटिन्यू करते रहे।

BC सखी योजना के लिए आवेदन कैसे करें

जो भी महिलाएं इस योजना के अंतर्गत काम करना चाहती है और इस योजना का लाभ उठाना चाहती है, तो योजना का लाभ उठाने से पहले उनको 20 ई सखी योजना के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन पहले करवाना होगा। उसके बाद ही ई सखी योजना का लाभ इच्छुक महिलाएं लाभ उठा सकेंगे मगर ऐसा नहीं है कि रजिस्ट्रेशन करते ही आपको काम मिल जाएगा।

इसके लिए आपको थोड़ा सा इंतजार करना होगा क्योंकि योजना अभी अभी 22 मई 2020 में घोषित की गई है। अभी तक इसमें कोई भी आवेदन और अधिकारी सूचना या दिशानिर्देश जारी नहीं किए गए हैं जैसे ही 20 ई सखी योजना के आवेदन के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। हम आपको अपने इस आर्टिकल की मदद से बता देंगे।

Leave a Comment