प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना – Pradhanmantri swamitva yojana 2020

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2020 | Pradhanmantri swamitva yojana 2020 | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना ऑनलाइन आवेदन | Pradhanmantri swamitva yojana 2020 | प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना रजिस्ट्रेशन

PM Swamitva Yojana :- आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के बारे में आप किस प्रकार से इस योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए क्या-क्या पात्रता का पालन आपको करना होगा इन सभी जानकारियों के बारे में आप को हम बताएंगे। जैसे कि आप सभी लोग को पता है प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने डिजिटल इंडिया का सपना देखा है और उसे समय पर पूरा करने के लिए नई नई तरह की योजनाओं को लाते रहते हैं और नई नई शुरुआत भी करते रहते हैं।

भारत को डिजिटल बनाने का सपना और उसको समय पर पूरा करने के लिए ऑनलाइन योजना की शुरुआत की जाती है जिसकी वजह से देश के विकास और उन्नति में काफी सदा तरक्की होती है उसी के साथ साथ हमारे देश को आगे होगी काफी सदा लाभ प्राप्त हो जाता है। इसलिए डिजिटल इंडिया के सपने को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने पीएम मोदी ग्रामीण स्वामित्व योजना की शुरुआत की है इसमें ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरूआत कर दी है जिसमें ग्राम समाज से जुड़ी सभी समस्याओं का हल मिलेगा

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना - Pradhanmantri swamitva yojana 2020

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना pradhanmantri swamitva yojana 2020

दोस्तों जैसा कि आप सभी को हमने ऊपर भी बताया कि प्रधानमंत्री हमारे देश के लिए काफी कुछ योजनाओं का आयोजन किया करते हैं। और अलग-अलग प्रकार की सुविधा भी हमें प्रदान करते हैं उन्हीं सब सुविधा और योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना भी है। जिसके तहत इंडिया को डिजिटल बनाने में काफी ज्यादा मत होगी और देश की तरक्की होगी।

इस योजना के अंतर्गत ग्राम समाज से जुड़ी समस्याएं होंगी उन सभी की जानकारी रहेगी। तथा इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को अपनी भूमि की जानकारी को भी ऑनलाइन देखने का मौका मिलेगा। उसी के साथ पंचायती राज मंत्रालय ने भी ई ग्राम स्वराज पोर्टल की शुरूआत की है। PM Swamitva Yojana के तहत और भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए आगे पढ़ते रहिए।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना 2020 क्या है?

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना में आने वाले सभी ग्राम समाज के काम ऑनलाइन ही हो जाएंगे ग्राम समाज के काम ऑनलाइन होने की वजह से अब मुंह भूमाफिया और फर्जीवाड़ा तथा भूमि की लूट जैसे सभी कुछ पूर्ण रुप से बंद हो जाने की उम्मीद है उसी के साथ-साथ ग्रामीण लोग भी अपनी संपत्ति का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन देख सकेंगे।

पहले लोगों को गांव का डाटा निकालने के लिए या फिर अपनी संपत्ति का डाटा निकालने के लिए पटवारी के चक्कर काटने पड़ते थे। मगर अभी ऑनलाइन इसको जारी करने पर नागरिकों को काफी ज्यादा लाभ प्राप्त होगा उनकी ऊर्जा भी बची है और उनका समय भी काफी ज्यादा बच जाएगा। और ऐसी स्थिति में उनको किसी भी लंबी लाइनों में खड़ा होना नहीं पड़ेगा।

Swamitva Yojana 2021 – Overview

Name of SchemePradhan Mantri Swamitva Yojana
in Languageप्रधानमंत्री स्वामित्व योजना
Launched byMinistry of Panchayati Raj, PM Narendra Modi
BeneficiariesCitizen of India
Major Benefiteasily farmers get a loan.
Scheme ObjectiveTo strengthen e-Governance in Panchayati Raj Institutions (PRIs) across the country
Scheme underCentral Government
Name of StateAll India
Post CategoryScheme/ Yojana
Official Websitehttps://egramswaraj.gov.in/

Important Links

EventLinks
Apply OnlineRegistrationLogin
e-Gram Swaraj AppClick Here
e-Gram Swaraj Portal 2020Official Website

स्वामित्व योजना संपत्ति कार्ड

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी के द्वारा आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा भूमि मालिकों को स्वामित्व योजना के अंतर्गत सम्मति कार्ड वितरित करने की घोषणा की। प्रधानमंत्री जी ने यह भी कहा कि इस योजना के तहत देश के सभी लगभग एक लाख प्रॉपर्टी धारकों के फोन नंबर पर एस एम एस के माध्यम से एक लिंक भेजा जा रहा है जिसके द्वारा देश की प्रॉपर्टी धारक अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।इसके बाद संबंधित राज्य सरकारों संपत्ति कार्ड का फिजिकल वितरण कराया जाएगा।गांव की सभी लोगों को इस योजना के द्वारा अब बैंक से लोन मिलने में भी आसानी हो सकेगी।

हमें जहां तक जानकारी मिली है उसके अनुसार 11 अक्टूबर 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदर दास मोदी जी के द्वारा हरियाणा के 221 उत्तर प्रदेश के 346 मध्य प्रदेश की 44 और महाराष्ट्र के शो जबकि उत्तराखंड के 50 कर्नाटक के 2 गांव के नागरिकों को आबादी की जमीन के मालिकाना हक के कागज सौंप देंगे।

इस योजना के द्वारा लोगों की संपत्ति का डिजिटल ब्यौरा रखा जाएगा PM Swamitva Yojana के तहत राजस्व विभाग के द्वारा गांव की जमीन की आबादी एक रिकॉर्ड एकत्रित करना शुरू कर देगा इसी के साथ विवादित जमीनों के मामले को निपटाने के लिए डिजिटल अरेंजमेंट भी किया जा रहा है।

स्वामित्व योजना 653 गांव में शुरू की गई

पीएम स्वामित्व योजना के अंतर्गत ग्रामीण लाखों की आबादी की जमीन का मालिकाना हक अब ग्रामीण निवासियों को सौंपा जा रहा है। इस योजना को केवल 10 गांव मेरे शुरू किया गया है इसके बाद दूसरे चरण में इस योजना को 200 गांव तक पहुंचाया जाएगा अब 693 गांव में स्वामित्व योजना के अंतर्गत काम शुरू होने का निर्देश जिला अधिकारी रवीश गुप्ता जी के द्वारा की दिया जा रहा है। घरौली का उपयोग ग्रामीण इलाके के नागरिक विभिन्न प्रकार के कार्य में कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत अब जमीन के विवादों पर रोक लगेगी। बरौनी प्रदान करने के लिए ही ड्रोन के द्वारा सर्वे किया जा रहा है। और सर्वे के बाद चिन्हित गांव के लोगों की आबादी की जमीन का मानचित्र लिया जा रहा है। इसके बहाने रखवा निर्धारण किया जय हो और अब आपत्ति अभी सुनी जाएंगी।

इन आपत्तियों के निवारण के बाद जमीन के रिकॉर्ड की फील्डिंग राजस्व रिकॉर्ड में की जाएगी जिससे कि नागरिकों को घरवाली तथा खतौनी की नकल प्रदान की जा सके इस योजना के अंतर्गत अब विवाद कम होंगे और घर आने पर नागरिकों की लोन भी प्राप्त हो पाए।PM Swamitva Yojana के अंतर्गत 653 ग्रामीण इलाकों में कार्य शुरू कर दिया गया है जल्द बाकी ग्रामीण इलाकों में भी कार्य शुरू हो जाएगा।

PM Swamitva Yojana Property Card

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि अब तक सरकार के पास गांव की आबादी की जमीन का कोई भी रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं होता था परंतु आने के बाद ध्यान में यह रख जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा स्वामित्व योजना आरंभ कर दी गई है अब इस योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी जी के द्वारा 11 अक्टूबर 2020 को गांव के 1.32 लोगों को आबादी की जमीन का मालिकाना हक मिल जाएगा।PM Swamitva Yojana के तहत गांव की जमीन पर चली आ रहे विवादों से भी छुटकारा मिल पाएगा 11 अक्टूबर 2020 को सरकार के द्वारा मालिकाना हक के कागजों के साथ-साथ डिजिटल प्रॉपर्टी कार्ड भी गांव के निवासियों को प्रदान किया जा रहा है।

योजना के मुख्य उद्देश्य और मुख्य तथ्य

  • पोर्टल में गांव की सभी संपत्ति की मैपिंग के होने का प्रावधान भी रखा गया है।
  • ई पोर्टल जमीन से संबंधित उन्हें इसका सर्टिफिकेट भी देगा।
  • लोगों को अब लंबी लाइनों में खड़ा होना नहीं पड़ेगा।
  • लोग घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से सारे काम कर सकेंगे।
  • PM Swamitva Yojana के अंतर्गत 10 जिले शामिल किए गए हैं।
  • शहडोल, खरगोन, विदिशा, भोपाल, शिवपुर, मुरैना, सागर, डिंडोरी, सीहोर और हरदा।
  • जमीन के मालिक होने पर ग्रामीण लोगों को प्रमाण के रूप में स्वामित्व काट दिया जाएगा।
  • 2020 के आधार पर एक स्वामित्व योजना के तहत पंचायती राज दिवस मनाया जाएगा।

PM Swamitva Yojana

इस योजना के तहत राज्य सरकार के द्वारा 10 जिलों का चयन किया गया है जिसमें श्री श्री जिलों का चयन अगले वर्ष किया जाएगा जिससे ग्रामीणों को एक सर्वेक्षण के बाद सरकार द्वारा योजना का लाभ मिल सकेगा PM Swamitva Yojana के जरिए ही ग्रामीणों को जमीन का रिकॉर्ड उपलब्ध कराया जाएगा ताकि वे आसानी से बैंक ऋण प्राप्त कर सकें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा यह कहा की यह पहली बार है जब गांव में आवासीय भूमि का संरक्षण किया जा रहा है और एक रिकॉर्ड भी बनाया जा रहा है। यूपी महाराष्ट्र कर्नाटक हरियाणा मध्य प्रदेश और उत्तराखंड इन सभी राज्यों में यह योजना प्रारंभ किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना २०२०

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के लाभ

Pradhanmantri swamitva yojana के कई सारे लाभ है जो नीचे दिए गए निम्नलिखित इस प्रकार से हैं।

  • किसानों को लोन लेने की सुविधा का भी प्रावधान इस योजना के तहत रखा गया है।
  • PM Swamitva Yojana का लाभ भारत देश के सभी नागरिक प्राप्त कर सकते हैं।
  • ड्रोन के द्वारा इस योजना के अंतर्गत मैपिंग किया जाएगा।
  • इस ड्रोन के द्वारा खेती भूमि का भी मैपिंग इस योजना के अंतर्गत किया जाएगा।
  • मैपिंग करने में ड्रोन की सहायता लोगों का काफी ज्यादा समय बचाएगी।
  • देश के विकास में काफी ज्यादा वृद्धि होगी और प्रगति के मार्ग भी आसान होंगे।
  • PM Swamitva Yojana के तहत लोग खेतों पर भी लोन ले सकते हैं और मकानों पर भी।
  • देश के 6 राज्यों में लगभग इसकी शुरुआत हो चुकी है।
  • इसको धीरे-धीरे 2024 तक देश के हर एक गांव तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

स्वामित्व योजना प्रॉपर्टी कार्ड ऑनलाइन कैसे डाउनलोड कर सकते हैं ?

देश के जो सभी मित्रों को प्रॉपर्टी धारक सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही है संपत्ति कार्ड को डाउनलोड करना चाह रहे हैं तो वह नीचे दिए गए तरीकों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और उसको फॉलो करें।

  • PM Swamitva Yojana के तहत मोदी जी के द्वारा बटन दबाते ही देशभर के करीब एक लाख प्रॉपर्टी मालिकों को एक s.m.s. पहुंचेगा जिसके बाद यह s.m.s. को ओपन करना होगा।
  • s.m.s. को ओपन करने के बाद ही आपको इसमें एक लिंग दिखाई दे रहा होगा।
  • फिर आपको इस लिंक पर क्लिक करना है
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप अपना प्रॉपर्टी कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।
  • इसके बाद सभी राज्य सरकार ने राज्य के प्रॉपर्टी धारकों को संपत्ति कार्ड भी बैठेगी।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत आवेदन कैसे करें

यदि प्रधानमंत्री स्वामित्व 2020 योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • इस वेबसाइट में आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • इस न्यू रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब न्यू रजिस्ट्रेशन क्लिक करने के बाद आपके सामने नया फॉर्म खुलेगा।
  • खुले हुए इस फॉर्म में आपको मांगी हुई सभी जानकारियों का चयन करना है।
  • जानकारियों का चयन करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जब आप सबमिट बटन पर क्लिक कर दोगे तब आपका फॉर्म सफलतापूर्वक हो जाएगा।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा या फिर ईमेल आईडी द्वारा रजिस्ट्रेशन से संबंधित कोई भी जानकारी होगी तब आपको मिल जाएगी

कॉन्टैक्ट इंफॉर्मेशन

हमने अपने इस लेख के द्वारा आपको स्वामित्व योजना से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी हमने आपको दी यदि आप अभी भी किसी प्रकार की समस्या से परेशान हैं तो आप ईमेल है लिखकर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं ईमेल आईडी[email protected] है।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको स्वामित्व योजना क्या है – PM Swamitva Yojana लाभ, ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा| यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते हैं| हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे| हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

Also Read :- प्रधानमंत्री जन धन योजना

Leave a Reply

%d bloggers like this: