प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 (PMJDY) : Jan Dhan Yojana | ऑनलाइन खाता खोले

पीएम जन धन योजना आवेदन । Pradhanmantri Jan Dhan Scheme बैंक खाता | प्रधानमंत्री जन धन योजना | जन धन योजना प्रधानमंत्री पात्रता

Pradhanmantri Jan Dhan Scheme :- हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 15 अगस्त 2014 को प्रधानमंत्री जन धन योजना की घोषणा की गई है। तथा प्रधानमंत्री जन धन योजना का आरंभ 28 अगस्त 2014 से किया गया है। देश के गरीब लोगों के इस योजना के तहत बैंक ,पोस्ट ऑफिस, राष्ट्रीय कृत बैंक में जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की सुविधा प्रदान की जाएगी।तथा ऐसे खाते जिनके साथ आधार कार्ड लिंक होगा। उन्हें 6 महीने बाद ₹5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी प्रदान की जाएगी।तथा रुपे डेबिट कार्ड और रुपए किसान कार्ड में अंतर्निहित ₹100000 के दुर्घटना बीमा कवर के साथ सुविधा प्रदान की जाएगी।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इस योजना का उद्देश्य, लाभ ,दस्तावेज ,आवेदन प्रक्रिया ,नई अपडेट आदि सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त होंगी।अगर आप भी प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में संपूर्ण महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020

Table of Contents

प्रधानमंत्री जन धन योजना के पूरे 6 साल

जैसा की आप सभी लोगों को पता ही है हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना को 15 अगस्त 2014 को आरंभ किया गया था।मोदी सरकार द्वारा आरंभ की गई सबसे बड़ी योजनाओं में से एक योजना प्रधानमंत्री जन धन योजना है। जिसको अब 6 साल पूरे हो चुके। इसके 6 साल पूर्ण होने पर माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा ट्वीट कर कर नागरिकों को बधाई दी गई है।तथा इस योजना से जुड़े सभी मुख्य बातों को भी नागरिकों के समक्ष रखा गया है।प्रधानमंत्री जी द्वारा किए गए ट्वीट में यह भी कहा गया है।इस योजना को आरंभ करने का मकसद उन लोगों को बैंकिंग व्यवस्था से जोड़ना है जो इन बैंकिंग व्यवस्था से वंचित रह जाते हैं। यह पहल एक गेमचेंजर की तरह साबित हुई है।

PMJAY Golden Card 2020

प्रधानमंत्री जन धन योजना नई अपडेट

जैसा की आप सभी लोगों को पता ही है देश के प्रत्येक नागरिक को बैंकिंग सुविधा से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजना का आरंभ किया गया है।इस योजना के तहत देश के बहुत सारे नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत नई कॉलिंग सुविधा भी प्रदान की जा रही है। आरंभ की गई इस कॉलिंग सुविधा की सहायता से खाताधारक अपने अकाउंट से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारियों को आसानी से प्राप्त कर सकता है। कॉलिंग सुविधा के लिए टोल फ्री प्रदान किया जा रहा है। तथा देश के प्रत्येक राज्य के लिए अलग-अलग नंबर उपलब्ध कराए गए हैं।अब खाताधारक घर बैठे टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपने खाते से संबंधित समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। अब नागरिकों को बार-बार बैंक के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इससे नागरिकों के पैसे तथा समय दोनों की बचत होगी।तथा इस सुविधा के माध्यम से प्रणाली में भी पारदर्शिता आएगी।

प्रधानमंत्री जन धन योजना गेम चेंजर

  • देश के गरीब नागरिकों को इस योजना के जरिए फायदा प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत अब तक देश में 40.35 करोड़ से अधिक  खाते खोले जा चुके हैं।
  • इन खातों में अब तक 1.31 करोड़ रुपए जमा किए जा चुके हैं।
  • इस योजना के अंतर्गत खोले गए कुल खातों में से 55.2 फ़ीसदी खाताधारक महिलाएं हैं।
  • तथा उसमें से 63.6 फ़ीसदी ग्रामीण इलाकों में को खोले गए हैं।
  • अब जन धन खाता धारको को डेबिट कार्ड की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020

देश के सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के गरीब नागरिकों को इस योजना के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा।इस योजना के तहत पात्र लाभार्थी द्वारा खाता खुलवाने के पश्चात उनकी किसी कारण वश मृत्यु हो जाती है।तो लाभार्थी के परिवार को केंद्र सरकार द्वारा ₹30000 का अतिरिक्त बीमा कवर प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 को जन धन खाते के नाम से भी जाना जाता है।गरीब लोग इस योजना के तहत अपने खाते को बहुत ही आसानी से खुलवा सकते हैं।खाता खुलवाने के लिए ना तो कोई पैसे देने की आवश्यकता होगी। ना ही अब खाता खुलवाने के लिए किसी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।देश के नागरिकों को इस योजना के माध्यम से वित्तीय सेवाएं आसानी से प्राप्त हो सकेंगे।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 हाइलाइट्स

योजना का नामप्रधानमंत्री जन धन योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक15 अगस्त 2014
लाभार्थीदेश के नागरिक

किसान सम्मान निधि योजना

जन धन योजना भेजी गई धनराशि

देश में कोरोनावायरस महामारी के कारण हो हुए लॉकडाउन के कारण अब गरीब परिवारों की महिलाओं के जन धन खाते में सरकार द्वारा ₹500 की धनराशि ट्रांसफर की जा रही है।देश के गरीब महिलाओं के खाते में इस योजना के तहत 1 अप्रैल 2020 तक 1.20 लाख करोड़ रुपए जमा किए जा चुके हैं। लेकिन अब आधिकारिक रूप से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत खोले गए खातों में जमा की गई राशि 8 अप्रैल 2020 को बढ़कर 1.28 करोड़ पर रुपए हो गई है।38.12 करोड़ महिलाओं के बैंक खाते में 8 अप्रैल तक 12774843 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं।केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 9.86 करोड़ महिला जन धन खाते धारको के बैंक खाते में ₹9930 करोड़ हस्तांतरित किए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 का उद्देश्य क्या है?

जैसा की आप सभी लोगों को पता ही है हमारे देश में बहुत से ऐसे नागरिक हैं। जो बैंक में अपना खाता नहीं खुलवा पाते हैं।तथा बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली बैंकिंग सुविधाओं के बारे में भी उनके पास कोई जानकारी नहीं है।केंद्र सरकार द्वारा गरीब परिवारों के लिए आरंभ की गई एक बहुत अच्छी पहल है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के अंतर्गत देश की आर्थिक रूप से गरीब लोग, पिछड़ा वर्ग के लोगों को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने की सुविधा प्रदान की जा रही है।तथा उन्हें आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा अंतरण सुविधा बीमा तथा पेंशन की सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी।प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के माध्यम से बैंकिंग /बचत जमा खाता, प्रेक्षण, बीमा पेंशन इत्यादि वित्तीय सेवाओं को देश के सभी नागरिकों तक प्रभावी ढंग से पहुंचाया जा सकेगा।

पीएमजेडीवाई में खोले गए खातों की संख्या

हमने आपको ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में खोले गए खातों की संख्या से संबंधित सूचना तथा उनके द्वारा जमा की गई राशि और जारी किए गए रुपए कार्ड से संबंधित सभी जानकारी आपको नीचे प्रदान की है। आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें

बैंक का प्रकारग्रामीण मेंशहरी मेट्रोग्रामीण महिलाराशि करोड़ों में जमारुपे कार्ड जारी किया
सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक16.4614.0516.1193919.97  24.57
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक5.471.093.7221331.803.59
निजी क्षेत्र का बैंक0.700.560.673182.64

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2020

प्रधानमंत्री जन धन योजना के कारक

पीएमजेडीवाई योजना में 6 स्तंभ शामिल किए गए हैं। जो कि नीचे लिखे हुए हैं

बैंकिंग सुविधाओं के लिए सुलभ:

इसके साथ उनके द्वारा प्रत्येक जिले को एस एस ए में रखने का प्रयास किया जा रहा है। एसएसए का अर्थ है उप सेवा क्षेत्र। जिसके अंतर्गत न्यूनतम एक से दो हजार घरों को 5 किलोमीटर की सीमा के अंतर्गत कवर किया जाएगा।

बुनियादी बैंकिंग सुविधा:

उनके द्वारा हर अन बिके मकान में कम से कम 1 बैंक खाते को लक्ष्य निर्धारित किया गया। जिससे हर घर में बैंकिंग आदतों की संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सके। तथा उन्हें मेहनत की कमाई बचाने के लिए  बैंक खाते में जमा करने के लिए मनाया जा सके।

वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम:

उन्हें वित्तीय साक्षरता के बारे में भी शिक्षा प्रदान की जाएगी। ताकि वह आसानी से एटीएम कार्ड का संचालन कर सकें। तथा एटीएम कार्ड के लाभ जान सके।

माइक्रो क्रेडिट:

जब आपके द्वारा खाता खोला जाता है। तथा आप अपने खाते का संचालन अगले 6 महीने तक संतोषजनक रूप से करते हैं। तो आप भी ₹5000 की प्रदान की  जाने वाली क्रेडिट सुविधा के पात्र होंगे।इसके लिए बैंक द्वारा आपसे किसी भी तरह की सुरक्षा उद्देश्य क्रेडिट के उपयोग के लिए नहीं पूछा जाएगा।

सूक्ष्म बीमा सुविधा:

इसके साथ ही सभी बीएसबीडी खाताधारकों को  सूक्ष्म बीमा के लिए भी पात्र माना जाएगा। इसके लिए दो बीमा योजनाएं बनाई गई हैं।

प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना(PMJBY):

इसके अंतर्गत लाभार्थियों को ₹200000 तक का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।तथा यह कवर प्राप्त करने के लिए उन्हें सिर्फ ₹330 का प्रीमियम प्रतिवर्ष भुगतान करना होगा।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना(PMSBY):

इस बीमा योजना के अंतर्गत आप को ₹200000 का आकस्मिक  कवर प्रदान किया जाएगा।इसके लिए आपको हर वर्ष सिर्फ ₹12 प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Rupay डेबिट कार्ड:

जब आपके द्वारा एक बार खाता खोल लिया जाएगा।इसके पश्चात आपको रुपे कार्ड (एटीएम कार्ड )प्रदान किया जाएगा। जिसके अंतर्गत केवल ₹200000 का दुर्घटना बीमा शामिल किया गया है।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत देश के किसी भी नागरिक द्वारा अपना खाता खुलवाया जा सकता है।
  • इस योजना के तहत 10 साल तक के छोटे बच्चों का भी खाता खुलवाया जा सकता है।
  • देश के नागरिकों द्वारा प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के तहत खाता खुलवाया जाएगा उन्हें ₹100000 तक का दुर्घटना बीमा कबर प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी की मृत्यु हो जाने पर सामान्य शर्तों की प्रतिपूर्ति पर ₹30000 का जीवन बीमा देय होगा।
  • इस योजना के तहत इच्छुक लाभार्थी किसी भी बैंक में अपना जन धन खाता खोल सकते।
  • तथा बिना किसी कागज पत्रिका कि ₹10000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों के खाते से सीधा लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • प्रत्येक परिवार में से एक खाते विशेषकर महिला के खाते में ₹15000 की ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।
  • किसी भी बैंक शाखा या व्यवसाय संवाददाता आउटलेट में इस खाते को खोला जा सकता।
  • इस योजना के अंतर्गत जीरो बैलेंस के साथ बैंक खाते को खोला जाता है।
  • अब तक लगभग देश के 38.22 करोड़ लाभार्थियों के बैंक में धनराशि जमा की जा चुकी है।
  • तथा लाभार्थियों के बैंक खाते में अब तक 117015.50 करोड़ रुपए जमा किए जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड / पहचान पत्र / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पते का सबूत

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 में आवेदन कैसे करें?

देश की जो नागरिक प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के तहत अपना खाता खुलवाने के इच्छुक हैं। तो उन्हें सर्वप्रथम किसी नजदीकी बैंक में जाना है।बैंक में पहुंचने के पश्चात आप खाता खुलवाने के लिए वहां से जन धन खाता खोलने का आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। अब आप इस आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरें। इसके पश्चात आप सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म के साथ सलंगन करें।अब आप  आवेदन फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास सबमिट कर दें।इसके पश्चात जब बैंक अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की कार्यवाही पूर्ण हो जाएगी। तब आपका जन धन खाता खोल दिया जाएगा।

बैंक लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जन धन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक राइट टू अस का टैब  दिखाई देगा।
  • आपको उस टैब पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आप बैंक लोगिन के लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आप अपनी user-id तथा पासवर्ड को दर्ज करें।
  • दर्ज करने के पश्चात आप साइन इन के बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर सकते हैं।

SLBC लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आप प्रधानमंत्री जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक राइट टू अस का टैब  दिखाई देगा।
  • आपको उस टैब पर क्लिक करना है।
  • अब आप SLBC लॉगिन के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपको गो टू लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • आप इस पेज पर अपने यूजर नेम तथा पासवर्ड को दर्ज करें।
  • दर्ज करने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर सकते हैं।

यूजर फीडबैक देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक राइट टू अस का टैब दिखाई देगा।
  • आपको इस टैब पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको यूजर फीडबैक लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर फीडबैक फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब आप इसकी फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां जैसे कि टाइप रिलेटेड टू, बैंक डिस्ट्रिक्ट ,एप्लीकेंट नेम, डिटेल आदि को ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • इन सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आप सेव के बटन क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप फीडबैक को दे सकते हैं।

फीडबैक स्टेटस देखने की प्रक्रिया

  • फीडबैक स्टेटस देखने के लिए सर्वप्रथम आप को प्रधानमंत्री जन धन योजना से अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक राइट टू अस का एक टैब दिखाई देगा।
  • आपको उसके टैब पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यूजर फीडबैक लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आप स्टेटस इंक्वायरी के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने  रेफरेंस नंबर तथा कैप्चा कोड को दर्ज करें।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • अब फीडबैक स्टेटस आपके सामने खुलकर आ जाएगा।

Contact information

दोस्तों आज के साथ इस आर्टिकल के माध्यम से हमने  आप को प्रधानमंत्री जन धन योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कर दी है।आप फिर भी इस योजना से जुड़ी किसी समस्या का सामना कर रहे हैं या आपका कोई प्रश्न है।तो आप नेशनल टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। नेशनल टोल फ्री नंबर आपको नीचे दिया गया है

  • 1800110001
  • 18001801111

Conclusion

देश के गरीब लोगों को इस योजना के अंतर्गत बैंक में ,पोस्ट ऑफिस या राष्ट्रीय कृत बैंकों में जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की सुविधा प्रदान की जा रही है। हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा 15 अगस्त 2014 को इस योजना को आरंभ किया गया था। अब इस योजना को 6 साल पूरे हो चुके हैं।इस योजना के तहत अब तक देश में  40 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं।कोरोना वायरस महामारी के चलते हुए लॉकडाउन में गरीब परिवारों की महिलाओं की जन धन खाते में  ₹500 की धनराशि ट्रांसफर की गई है।

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020  के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की| हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा| यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते  हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ  सकते हैं| हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे| हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

Read more :- पीएम किसान एफपीओ योजना 2020

Leave a Comment