Pradhan Mantri kisan Pension Scheme – Registration

Pradhan Mantri kisan Pension Scheme

कर दोस्तों कैसे हैं आप, अगर आप एक किसान है या फिर किसान परिवार से हो, तब आपको आज की यह पोस्ट काफी ज्यादा मददगार होने वाली है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम Pradhan Mantri kisan Pension Scheme के बारे में बात करने वाले हैं। जानेंगे प्रधान मंत्री किसान पेंशन योजना क्या है इसके तहत किन को और कैसे पेंशन मिलेगी और कैसे किसान इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। Pradhan Mantri kisan Pension Scheme के बारे में और जानकारी पाने के लिए हमारे पोस्ट को आखरी तक पढ़े

Pradhan Mantri kisan Pension Scheme

Pradhan Mantri kisan Pension Scheme क्या है

हमारा भारत देश एक ऐसा देश है जहां पर 80% की जो आबादी है वह गांव में रहती है। गांव में रहने वालों का मुख्य काम यही है कि वह खेती करते हैं और उसी की आधारित उनका काम धंधा चलता है। मगर भारत की खेती मानसून पर निर्भर होती है एक प्रकार का जो अभी करार दिया जाता है। इससे किसानों का काफी ज्यादा नुकसान होता है और इसी नुकसान को बाहर करने के लिए ही Pradhan Mantri kisan Pension Scheme का आयोजन किया गया है।

अक्सर न्यूज़ में देखते हैं कि कितने किसान कर्ज के बोझ तब कर अपनी जान गवा देते हैं, लोग आत्महत्या भी कर लेते हैं। जिसकी वजह से उनके घर वालों को भी काफी ज्यादा दिक्कत है सहनी पड़ती है। क्योंकि हमारे देश के किसानों की अवस्था ही ऐसी है कि वह लोन ले लेते हैं। और उनकी खेती अच्छी तरीके से नहीं हो पाते है। जिसकी वजह से उनको लोन देने में काफी ज्यादा दिक्कत हो जाती है। लोगों के ताने सुनकर वह इतने परेशान हो जाते हैं और अपने आप को इतना छोटा महसूस करते हैं कि उन्हें आत्महत्या के सिवा और कोई रास्ता नहीं सोचता।

इसीलिए प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के तहत गरीबों को ₹3000 की मासिक पेंशन देने की मंजूरी दी है। एक तरफ से मान लीजिए कि सरकार द्वारा किसानों के लिए यह एक तोहफे से कम नहीं है। क्योंकि इस योजना का यह फायदा है कि अगर किसी भी किसान की मृत्यु हो जाती है तब भी उसकी पेंशन उसकी पत्नी को मिलेगा। जो कि इसकी पेंशन का आधा पैसा होगा।

कौन प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना से जुड़ी कुछ जरूरी बातें

  • 1.इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को ₹3000 की मासिक पेंशन केंद्रीय सरकार द्वारा दी जाएगी।
  • 2.अगर कोई व्यक्ति प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के लिए आवेदन करना चाहता है, तब उसकी आयु 18 से 40 वर्ष की होनी चाहिए।
  • 3.जिन्होंने भी इस प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के अंतर्गत हिस्सा लिया है, उनको हर महीने ₹55 से लेकर ₹200 तक का पैसा देना होगा।
  • Pradhan Mantri kisan Pension Scheme देशभर के किसानों के लिए है जो छोटे और सीमांत है।
    • योजना के तहत देश के 5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाना है।

Pradhan Mantri kisan Pension Scheme के लिए जरूरी दस्तावेज


अगर आप Pradhan Mantri kisan Pension Scheme के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन करने से पहले आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। तभी आप आवेदन कर पाओगे, अगर यह सारे दस्तावेज आपके पास नहीं होंगे तब आपको इस लिस्ट में नहीं लिया जाएगा। और ना ही आपका नाम इस लिस्ट के अंदर जोड़ा जाएगा। तो आइए जानते हैं प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किन किन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

1.आधार कार्ड होना चाहिए

  1. 18 से 40 वर्ष की उम्र
  2. पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए
  3. रजिस्टर मोबाइल नंबर होना चाहिए
  4. आपके पास बैंक की पासबुक होने चाहिए
  5. आय का प्रमाण पत्र
  6. खेती खसरा खतौनी
  7. आयु का प्रमाण पत्र
  8. पहचान पत्र
  9. आप देश के छोटे और सीमांत किसानों में होने चाहिए
  10. आपके पास 2 हेक्टर या इससे कम की कृषि भूमि होनी चाहिए।
  11. आप आवेदन करने के लिए पात्र होने चाहिए

Pradhan Mantri kisan Pension Scheme के लिए आवेदन कैसे करना है


प्रधानमंत्री किसान पेंशन स्कीम के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को आप को फॉलो करना होगा

1.सबसे पहले आपको सीएससी यानी नजदीकी जन सेवा केंद्र में अपने सभी दस्तावेज को लेकर जाना होगा

  1. सबवे जून को जमा करवाने के बाद VLE को अपने दस्तावेज दे देने होंगे और ग्राम स्तर उद्यमी को एक निश्चित राशि का भुगतान भी करना होगा।
  2. इसके बाद VlE आवेदन पत्र को आपके आधार कार्ड से जोड़ेगा और जो भी डिटेल है उनको भरेगा।
  3. इतना सब कुछ हो जाने के बाद ग्राहक से साइन किया जाएगा और आपके आयु, डाक्यूमेंट्स और पात्रता के तहत आपका आवेदन स्वीकार किया जाएगा।

Leave a Comment