भावांतर भुगतान योजना – आवेदन , दस्तावेज , भुगतान योजना की जानकारी

भावांतर भुगतान योजना 2020 | Bavantar bhugtan yojana rasi lahsun|Bhavantar bhugtan Yojana list | lahusan panjiyanMp crop panjiyan | भावांतर भुगतान योजना | भावांतर योजना 2018 | भावांतर योजना portal | योजना का भुगतान |भावांतर योजना के मॉडल रेट | भावांतर योजना पंजीयन | भावांतर योजना पंजीयन लिस्ट | योजना मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश | भावांतर योजना 2018

भावांतर भुगतान योजना 2020 – मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा राज्य के किसानों को उनकी फसलों की का सही लाभ पहुंचाने के लिए भावांतर भुगतान योजना का आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार उन सभी किसानों के बैंकों में लाभकारी मूल्य और बिक्री मुल्क मूल्य के बीच अंतर का भुगतान करेगी। प्रदेश में रहने वाले किसानों द्वारा खरीफ फसल को बाजार में समर्थन मूल्य की तुलना से कम कीमत पर बेचा जा रहा है। तो इससे होगी किसानों के नुकसान की भरपाई। यानी किसान अपने नुकसन में हुई भरपाई को भावांतर भुगतान योजना के तहत कवर कर सकते हैं।

BC सखी योजना – Online Registration

भावांतर भुगतान योजना की जानकारी ( bhavantar bhugtan yojana upsc )

मगर नुकसान की भरपाई करने के लिए किसानों को भावांतर भुगतान योजना के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद ही किसानों को इस भावांतर भुगतान योजना का लाभ प्राप्त होने की संभावना होगी। आइए जानते हैं भावांतर भुगतान योजना क्या है, इसके मुख्य उद्देश्य क्या है। साथ ही साथ में किस प्रकार से समर्थन मूल्यों की सूची सरकार द्वारा इस योजना के तहत बताई गई है और आप कैसे भावांतर भुगतान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन सभी जानकारियों के बारे में और भी जानने के लिए नीचे पढ़ते रहें :-

भावांतर भुगतान योजना 2020 जुड़े मुख्य तथ्य

  • 1.अगर कोई भावांतर भुगतान योजना के के तहत लाभ उठाना चाहता है तो सबसे पहले उसको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। आवेदन करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है।
  • भावांतर भुगतान योजना के तहत लाभार्थियों को होने वाला लाभ सीधा उनके बैंक में आ जाएगा। जिसके लिए बैंक अकाउंट होना भी अनिवार्य है। इस से जुड़ी एक महत्वपूर्ण जानकारी है वह की इस योजना ते तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आपके बैंक अकाउंट आप के आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • यदि आप भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो सरकार ने उसके लिए आपको एक ऑनलाइन वेबसाइट दी है। जहां से आपका आवेदन स्वीकार आ जाएगा इस वेबसाइट का नाम http://mpeuparjan.nic.in/ है।
  • मध्य प्रदेश द्वारा प्रदान किए गए ऑफिशल वेबसाइट से जो भी इच्छुक लाभार्थी हैं वह आसानी से भावांतर भुगतान योजना के अंतर्गत लाभ उठाने हेतु आवेदन कर सकते हैं।
  • 5 वर्षों में कुल 11.857 लाख किसान विगत समर्थन मूल्य के लिए ई – उपार्जन के माध्यम से निशुल्क पंजीकृत हुए हैं। जिनमें से 64.35 लाख किसानों से 2415.62 लाख का M.T. अनाज खरीदा गया है। इस मैं भुगतान की गई राशि का आंकड़ा 69111 करोड़ का है।
भावन्तर भुगतान योजना

Pradhan Mantri kisan Pension Scheme – Registration

भावान्तर भुगतान योजना के अंतर्गत  फसल

सोयाबीनमूंगफली
तिलरामतिल
मक्कामूंग
उड़दतुअड़ दाल

भवांतर योजना खरीफ किसान पंजीयन 2020

कौन सी फसलें मोबाइल पर भुगतान योजना के अंतर्गत शामिल है

1.रतन मूल्य में आने वाली खरीफ की फसलें :- मूंग, तुवर, उड़द और धान
2.भावंतर योजना में शामिल खरीफ फसलें :- ज्वार, सोयाबीन, मक्का, मूंगफली, तिल, बाजरा, ,रामति
3.चावल, जह्वर, सोयाबीन, उड़द, बाजरा, मूंग, गेहूं, तूर दाल, मक्का, तिल, राम तिल और कपास के सहित 13 फसलों के लिए भावांतर भुगतान योजना में अब राज्य में शुरू की गई है।

रबी की फसल मूल्य सूची 2020 ( भावांतर भुगतान योजना पोर्टल लहसुन )

मसूर – 4,250 Rs प्रति क्विंटल
सरसों – 4,000 Rs. प्रति क्विंटल
तुअर मॉडल रेट = 3860 Rs/ क्विंटल (1 से 30 अप्रैल 2018 के लिए )
गेहूं का समर्थन मूल्य = 2000 Rs/ क्विंटल
लहसुन – 3200 Rs प्रति क्विंटल (अनुमानित)
प्याज – 8 Rs प्रति किलो (अनुमानित)

खरीफ की फसल मूल्य सूची 2020

तुअर – 5675 Rs प्रति क्विंटल
उड़द – 5,600 Rs प्रति क्विंटल
मूँग- 6,975 Rs प्रति क्विंटल
मूँगफली – 4,890 Rs प्रति क्विंटल
तिल – 5,675 Rs प्रति क्विंटल
रामतिल – 5,877 Rs प्रति क्विंटल
धान – 1750 Rs प्रति क्विंटल
धान ग्रेड ए – 1770 Rs प्रति क्विंटल
ज्वार हाईब्रिड – 2430 Rs प्रति क्विंटल
ज्वार मालडंडी – 2450 Rs प्रति क्विंटल
बाजरा – 1950 Rs प्रति क्विंटल
अरहर – 5675 Rs प्रति क्विंटल

सोयाबीन – 3,399 Rs प्रति क्विंटल (500 Rs/ क्विंटल फ्लेट भावांतर मिलेगा)
मक्का – 1,700 Rs प्रति क्विंटल (500 Rs/ क्विंटल फ्लेट भावांतर मिलेगा)
कपास मध्यम रेसा – 5150 Rs प्रति क्विंटल (500 Rs/ क्विंटल फ्लेट भावांतर मिलेगा)
कपास लंबा रेसा – 5450 Rs प्रति क्विंटल (500 Rs/ क्विंटल फ्लेट भावांतर मिलेगा)

भावांतर भुगतान योजना के लिए पात्रता (दस्तावेज) (bhavantar bhugtan yojana pip)

1.आवेदक मध्यप्रदेश का रहने वाला होना चाहिए
2.आवेदक करने वाला व्यक्ति किसान होना चाहिए
3 आवेदन करते समय आवेदक के पास आधार कार्ड या समग्र 4.आईडी होनी चाहिए
5.पंजीकरण के लिए रजिस्टर मोबाइल नंबर भी जरूरी है
6.निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए
7.पहचान पत्र होना चाहिए
8.आधार कार्ड होना चाहिए
9.रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना चाहिए
10.पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए
11.बैंक अकाउंट पासबुक चाहिए
12.पट्टा / सिकमी भूमि के मामले में प्रदीकरण का पत्र होना चाहिए
13.ऋण पासबुक जो मूल भूमि मालिक की होनी चाहिए।

भावांतर भुगतान योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं और भावांतर भुगतान योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं, आवेदन करना चाहते हैं तब नीचे दिए गए स्टेप्स को आप को फॉलो करना होगा और रजिस्ट्रेशन फॉर्म को भर के आप आवेदन कर सकते हैं।

  • 1.आवेदन करने के लिए आवेदक को ई उपार्जन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और आपके सामने एक बड़ा सा होम पेज खुल जाएगा।
  • 2.होम पेज आपके सामने आने पर ‘खरीफ 2019 – 2020’ वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है। इतना करते हैं आपके सामने दूसरा होम पेज खुल जाएगा।
  • 3.अब आपके सामने एक नया ऑप्शन आएगा जहां ‘खरीफ उपार्जन वर्ष 2019 – 20 हेतु किसान पंजीयन’ यह लिखा हुआ दिखाई देगा, तब उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • 4.अब आपके सामने नया होम पेज खुल जाएगा जिसके अंदर आपको सारी जानकारी भर देनी है। जैसे कि आपका आधार नंबर और उसी के साथ साथ आपको पूंजीकरण का प्रकार चुनना है। इतना होते ही कैप्चा कोड भर के ‘पंजीयन करें’ वाले बटन पर आपको क्लिक कर देना है।
  • 5.अब आपके सामने भावांतर भुगतान योजना में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र खुल जाएगा। उस पत्र में पूछी गयी सारी जानकारियां आपको सही और अच्छी तरीके से भर देनी है। जैसे कि आपका नाम आपका पूरा नाम, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, आपकी ईमेल आईडी और आपके जरूरी दस्तावेजों के बारे में पूछा जाएगा वह सब आपको यहां भर देना होगा।
  • 6.सभी जानकारियों को भरने के बाद आप दोबारा से इसका पुष्टिकरण कर ले, उनकी गलत होने पर आपका आवेदन अस्वीकारा जा सकता है। जब आप सही तरीके से जानकारियां देख कर पुष्टि कर लोगे, तब आपको ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करके अपने फॉर्म को सबमिट कर देना है।

Leave a Comment