Kerala Lottery Result : केरल लॉटरी रिजल्ट के बारे में जानकारी

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Kerala Lottery Result। Kerala Lottery। Kerala Lottery Sambad । केरल लॉटरी रिजल्ट। केरल लॉटरी

Kerala Lottery Result : नमस्कार दोस्तों स्वागत है। आपका हमारे आर्टिकल में आप सब का स्वागत है। हमारे आर्टिकल में आप सब कैसे हैं? आज हम बात करेंगे Kerala Lottery टिकट की आज हम आपको केरल लॉटरी टिकट के बारे में जानकारी देंगे क्या होती है?

Kerala Lottery 30 दिन की एक प्रतिष्ठित लॉटरी प्रतियोगिता है। इसके विषय में आपने अवश्य ही सुना होगा इस लॉटरी का संचालन केरल सरकार द्वारा किया गया है। कानूनी तौर पर इस लॉटरी को खेलना बंद है। इसके लिए केवल केरल सरकार द्वारा एक अलग से विभाग गठन किया गया है। इस विभाग में लॉटरी से संबंधित सभी इवेंट किए जाते हैं। केरल लॉटरी देश की अन्य सभी पुरानी लॉटरी में से एक है। जब यह लॉटरी प्रतियोगिता हुई थी‌ तब इसकी कीमत मात्र ₹1 थी इनाम के रूप में दी जाने वाली राशि 50,000 हुआ करती थी।

केरल में इस लॉटरी की पहली प्रतियोगिता 1967 में की गई थी। इसका पहला ड्रा 1968 में निकाला गया था। इसका हेड क्वार्टर तिरुवंतपुरम में है। इस लॉटरी की ऑफिशल वेबसाइट www.keralalotteries.com है। इस लॉटरी सप्ताह के 7 दिन लॉटरी के आधार पर डो निकाले जाते हैं। यह लॉटरी सप्ताह में सातों दिन निकाली जाती है। साल भर में विभिन्न अवसरों पर चार बंपर लॉटरी आयोजित की जाती हैं। Kerala Lottery Result दोपहर 3:00 बजे घोषित किया जाता है। इस लॉटरी की टिकट पूरे राज्य में ऑफिशियल एजेंट स्टोर पर मिल जाती है। Kerala Lottery का परिणाम वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

Kerala Lottery Result लॉटरी क्या होती है?

लॉटरी एक प्रकार की प्रतियोगिता होती है जिसमें लोग अपनी किस्मत को आजमा ते हैं। इसमें जो व्यक्ति प्रतियोगिता में भाग लेते हैं। उनके द्वारा बहुत से कम दामों पर टिकट भी की जा सकती है। इन टिकट को लोगों के द्वारा खरीदा जाता है। टिकट आयोजक द्वारा एक निश्चित समय सीमा के अंदर जारी होती है। टिकट खरीदने का समय समाप्त होने के पश्चात से निकाला जाता है। कि व्यक्ति का लॉटरी जाता है लॉटरी में दिए जाते हैं निर्भर करता है। यह आयोजक पर निर्भर करता है इसमें तीन इनाम दिए जाते हैं। पहला दूसरा और तीसरा।

भारत में क्या लॉटरी गैरकानूनी है?

भारत सरकार द्वारा लॉटरी के नियम 1998 में रेगुलेशन एक्ट में स्कोर अवैध घोषित किया गया है। लेकिन यदि कोई भी राज ऑफिशल लॉटरी सिस्टम बनाता है। तो उनको छोटी दी गई है। लॉटरी सिस्टम में क्लॉक पर यह सिस्टम है। जिसमें लाखों लोगों द्वारा पसंद किया जाता है। लाखों लोग लॉटरी खेल कर अपनी किस्मत आजमाते हैं। जो लोग इस लॉटरी को जीत जाते हैं। उनकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आ जाता है। इस लॉटरी के जरिए केरल में अब तक हजारों लोग गरीबी रेखा से ऊपर आ चुके हैं।

लॉटरी को मान्यता देने वाले राज्यों के नाम

भारत में ऐसे बहुत से राज्य हैं जिन्होंने लॉटरी को मान्यता दी है। इन राज्यों में पंजाब, नागालैंड, महाराज सिक्किम, गोवा, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, असम, मणिपुर प्रदेश, मेघालय आदि राज्य आते हैं। राज्य में लॉटरी खेलना गैरकानूनी नहीं है। इन राज्यों में से कुछ राज्यों के लॉटरी सिस्टम बहुत अधिक लोकप्रिय हैं। जैसे कि- पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, आसाम आदि!!

केरला लॉटरी रिजल्ट

State     Kerala
TypeOperated under taxes department govt. of Kerala
 Founded    1967
Industry lottery
Area Served     Kerala
Name of LotteryKerala Lottery
Website    www.keralalotteries.com

केरल लॉटरी सप्ताहिक ड्रॉ

केरल में 27 लॉटरी प्रतियोगिता लोकप्रिय है इस लॉटरी के द्वारा सत्ता में हजारों लोग गरीबी रेखा से ऊपर आ जाते हैं। आप इस लॉटरी के द्वारा एक बड़ी मात्रा में धनराशि प्राप्त कर सकते हैं। इस लॉटरी के विषय में नीचे विवरण दिया गया है इनकी नाम राशि टिकट मूल्य प्रथम विजेता इनाम राशि क्या है इसके विषय में बताया गया आप नीचे की सूची दे सकते हैं।

Kerala Bumper Lottery : केरल बंपर लॉटरी

केरल में प्रत्येक साल 4 बंपर लॉटरी का आयोजन होता है। इन बंपर लॉटरी को सीजनल प्रतियोगिताओं के समय निकाला जाता है। इन बंपर लॉटरी के टिकट का मूल्य 200 से 300 ₹500 तक का होता है। 7 दिन बंपर लॉटरी की विजेता के नाम की धनराशि 2500000 रुपए हो सकती हैं। इन चारों बंपर लॉटरी के विषय में नीचे टेबल दी गई है।

समर बंपर लॉटरी

इस लॉटरी का आयोजन मार्च के महीने में किया जाता है। समर बंपर लॉटरी का मूल्य 200 से 500 का होता है। समर बंपर लॉटरी जीतने वाले को ₹100000000 तक की धनराशि का इनाम दिया जाता है।

विशु बंपर लॉटरी

इस लॉटरी का आयोजन मई के महीने में किया जाता है। इस लॉटरी का टिकट का मूल्य 300 से ₹500 तक का होता है। इसकी धनराशि ₹100000000 निर्धारित की गई है।

मॉनसून बंपर लॉटरी

इस लॉटरी का 1 जुलाई के महीने में किया जाता है। मॉनसून बंपर लॉटरी का टिकट 200 से ₹300 तक का होता है। मॉनसून बंपर लॉटरी जीतने वाले का नाम भी ₹100000000 की धनराशि के रूप में दिया जाता है।

तिरुबोनम बंपर लॉटरी

इस लॉटरी का 9 सितंबर के महीने में निकाला जाता है। इस लॉटरी के टिकट का मूल्य 2:30 ₹100 निर्धारित किया गया है। इस लॉटरी के प्रथम विजेता को 25 करोड़ की धनराशि इनाम के तौर पर दी जाती है।

Kerala Lottery sambad kya hai ? – केरल लॉटरी संवाद क्या है?

Kerala Lottery Result को केरल सरकार ने 1967 में आरंभ किया गया था। इसके रिजल्ट का आरंभ भी सरकार द्वारा किया गया था। यह लॉटरी काफी हद तक सफल भी रही जैसा कि हम लोग जानते हैं कि भारतीय संविधान में केंद्र सरकार राज्य सरकार को अधिकार प्राप्त हैं।

दूसरे राज्य के व्यक्ति क्या लॉटरी में भाग ले सकता है?

  • दूसरे राज्य में रहने वाला व्यक्ति भी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकता है। लेकिन उसको कुछ आवश्यक वस्तुओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा। मान लीजिए कोई व्यक्ति आ़ध प्रदेश में रहता है और उसने केरल लॉटरी टिकट लिया है। यदि उसका नाम निकलता है तो उसे केरल जाकर ओरिजिनल टिकट या पहचान पत्र देना होगा।
  • यह सभी डॉक्यूमेंट के बाद ही उसको इनाम राशि मिल पाएगी। बाहर के लोगों के लिए लॉटरी में कुछ बंदिशें हैं लॉटरी का आयोजन करने वालों द्वारा जब टिकट जारी किया जाता है।
  • इसकी बिक्री रजिस्ट्रेट सरकारी बैंकों को 30 दिन की समयसीमा दी जाती है। इस समय में वह बाहर के लोगों को टिकट नहीं भेज सकती तो कोई बाहरी व्यक्ति सीट को खरीदना चाहता है। तो मैं उसे टिकट भी दे सकता है।

किन राज्य में लॉटरी मान्य हैं?

इस देश में 13 राज्य हैं इन राज्यों में इस लॉटरी प्रतियोगिता को कानूनी तौर पर वैध माना गया। इन राज्यों में सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, असम, बंगाल, केरल, मिजोरम, मध्य प्रदेश, गोवा, महाराष्ट्र, नागालैंड, पंजाब आदि राज्य भी आते हैं। यह कुछ ऐसे राज्य हैं जहां रोजाना लॉटरी ड्रॉ निकाली जाती है।

Benefits of Kerala Lotteryकेरल लॉटरी के लाभ

  • Kerala Lottery सरकार द्वारा चालू की गई है इस लॉटरी के द्वारा हजारों लोग केरल में गरीबी रेखा से ऊपर आ जाते हैं। केरल लॉटरी का मुख्य लाभ यह है कि जब कोई व्यक्ति इस लॉटरी को खरीदना है तो उसे बहुत से पैसे देने होते हैं और वह जीत जाता है।
  • इस लॉटरी में एक अच्छी धनराशि नाम के रूप में मिलती है। जिसके द्वारा वह अपने परिवार की जीविका को आराम से चला सकता है। किरण में प्रतिदिन लॉटरी निकाली जाती है। सरकार के द्वारा एक डांटा केरल में अब तक 27000 लोग गरीबी रेखा से ऊपर आ चुके हैं इस कारण लॉटरी का प्रचलन केरल में बहुत ज्यादा है।

Employment Opportunities – लॉटरी से रोजगार के अवसर

यह लॉटरी कहना सरकार द्वारा चलाई जा रही है। इसका आयोजन आयोजन सरकार द्वारा ही किया गया। जिसमें टिकट प्रिंट टिकट विक्रेता जैसे- थोक व्यापारी, खुदरा व्यापारी लॉटरी विजेता आयोजक आदि लोग सम्मिलित है। इस लाटरी के माध्यम से बहुत से लोगों को रोजगार प्राप्त होता है। हजारों लोगों की टिकट बेचने के लिए अधिकृत विक्रेता बन गए हैं ।जिनकी इनको कमीशन दी जाती है इस प्रकार के राज्य में हजारों लोग इन लॉटरी प्रतियोगिताओं के द्वारा अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं। केरल लॉटरी टिकट जीतने वालों की संख्या का प्रथम इनाम 70 से ₹80 दिया जाता है।

यदि है ना किसी गरीब व्यक्ति को मिलता है तो यह उसके लिए बहुत बड़ी धनराशि होती है। वह इस धनराशि को बिना कुछ किए बैंक में फिक्स डिपॉजिट में जमा कर देता है। उसको 30 से ₹40000 महीने के मिल जाते हैं इस प्रकार की लॉटरी माध्यम लोगों की किस्मत बदल देती है।

Lottery Bumper offer – लॉटरी बंपर ऑफर

लॉटरी है यह भारत की सबसे बड़ी लॉटरी में से एक है। पुराने समय में इन लॉटरी ओ की अधिकतम इनामी धनराशि 25 करोड़ थी। इन लॉटरी के टिकट का मूल्य 300 से 500 तक निर्धारित किया गया है। दोस्तों इसके बाद आती है पंजाब लॉटरी का नंबर जिसमें इनामी धनराशि ₹20000000 हुआ करती है। पंजाब लॉटरी टिकट का मूल्य ₹500 होता है।

Kerala Lottery Result Prize money list – केरल लॉटरी रिजल्ट प्राइज मनी लिस्ट

टिकट बेचने तथा खरीदने का समय समाप्त होने के पश्चात सभी टिकट नंबरों का ड्रॉ निकाला जाता है जिस भी व्यक्ति का ड्रॉ निकलता है वह इस लॉटरी को जीत जाता है इस लॉटरी के अंतर्गत 3 इनाम दिए जाते हैं यह आयोजक पर निर्भर करते हैं

भारत में आज ऐसे बहुत से राज्य हैं जिन्होंने लॉटरी सिस्टम को मान्यता दी है इन राज्यों में पंजाब नागालैंड महाराष्ट्र सिक्किम गोवा मध्य प्रदेश मेघालय पश्चिम बंगाल अरुणाचल प्रदेश मिजोरम असम मणिपुर वाक्य आते हैं इन राज्यों में लॉटरी को खेलना गैरकानूनी नहीं है इन राज्यों में से कुछ राज्यों के लॉटरी सिस्टम बहुत अधिक लोकप्रिय हैं जैसे कि रन पश्चिम बंगाल सिक्किम नागालैंड आसाम आदि।

इस प्रकार राज्य में हजारों लोग इन लॉटरी प्रतियोगिताओं के जरिए अपना जीवन जी रहे हैं केरल लॉटरी प्रतियोगिता जीतने वाले व्यक्तियों को प्रथम इनाम 70 से 80 लाख रुपए दिया जाता है । यदि यह इनाम किसी गरीब व्यक्ति को मिलता है तो उसके लिए यह रकम बहुत बड़ी है यदि वह इस धनराशि को बिना कुछ किए बैंक में फिक्स डिपॉजिट में जमा कर देता है तो उसको 30 से ₹40000 महीने के मिल जाते हैं इस प्रकार की लॉटरी के माध्यम से लोगों का भाग्य बदल जाता है।

केरल लॉटरी बंपर ऑफर – Kerala Lottery Bumper Offers

यह लॉटरी भारत की सबसे बड़ी लॉटरी में से एक है वर्तमान समय में इस लॉटरी की अधिकतम इनामी धनराशि ₹250000000 है साथ ही इस लॉटरी के टिकट का एवरेज मूल्य 300 से ₹500 निर्धारित किया गया है इसके बाद पंजाब लॉटरी का नंबर आता है जिसमें इनामी धनराशि 2 करोड रुपए निर्धारित की गई है साथ ही पंजाब लॉटरी टिकट का मूल्य ₹500 होता है।

Kerala lottary result prize money list

No.Total Prize Total person
0112 cr 1 person
0250 lack   6 person
0310 lack   6 person
0405 lack  6 person
051 lack   108 person
065000 16200 person
073000  19440 person
082000   19440 person
091000   13680 person

Conclusion

आज हमने आपको Kerala Lottery के विषय में संपूर्ण जानकारी दी है‌ आज हमने अपने आर्टिकल में आपको इस लॉटरी के बारे में विस्तार से बताया है। उन्हीं बोल दी कि आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी ।लेकिन दोस्तों हमारी वेबसाइट इस प्रकार के किसी भी खेलों को बढ़ावा नहीं देती है क्योंकि भारत सरकार ने इन खेलों पर रोक लगा रखी है और हम भारत सरकार का सम्मान करते हैं लेकिन कुछ राज्यों में सरकार ने इनको छूट दी है यदि आप इन्हीं राज्य से हैं तो आप खेल को खेल सकते हैं हमारे आर्टिकल को अंत तक पढ़ने की आपका धन्यवाद!!!!!!

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment