(अप्लाई) Abhyudaya Yojana : मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना | Free Coaching Registration In UP

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana Apply | नि:शुल्क कोचिंग रजिस्ट्रेशन | मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आवेदन फॉर्म

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana :- उत्तर प्रदेश में कई सारे  ऐसे छात्र एवम् छात्राएं है जो अपनी आर्थिक स्थिति ठीक न होने पाने के कारण कोचिंग प्राप्त नहीं कर  पा रहे हैं। इन सभी छात्रों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना का शुभारंभ किया गया की है। तो प्यारे दोस्तों आज हम आपको अपने इस आर्टिकल  से इस योजना से जुडी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना क्या है?, इसके  योजना के क्या लाभ है?, इस योजना की क्य, विशेषताएं एवम् उद्देश्य है? , इसकी पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया  आदि क्या है? तो दोस्तों यदि आप UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपसे निवेदन है कि आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर IAS, IPS, CDS, NEET or JEE  जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी करने के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना आरंभ की गई हैं।इस योजना के तहत ऐसे सभी छात्रों को निशुल्क coaching प्रदान की जाएगी। जो इन परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं, लेकिन अपनी आर्थिक स्थिति के ठीक न हो पाने के कारण तैयारी नहीं कर पाते हैं। इस योजना के अंतर्गत मंडल स्तर पर छात्रों को syllabus and question bank भी उपलब्ध करवाया जाएगा। ‘उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021’  का कार्यभार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की देखरेख में किया जाएगा। इस योजना के  तहत कक्षाएं बसंत पंचमी के दिन से आरंभ होंगी। इस योजना के अनुसार छात्रों को online study material के साथ offline classes भी प्रदान की जाएगी।

UP Scholarship Status 2021

Abhyudaya Yojana UP के अंतर्गत छात्रों का मार्गदर्शन

इस “UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021” के अनुसार केवल कोचिंग ही नहीं बल्कि IAS PCS or  IPS की तैयारी करने वाले छात्रों को ठीक प्रकार से मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा। ऑफलाइन कक्षाओं में बहुत से अफ़सरो द्वारा छात्रों का मार्गदर्शन दिया जाएगा। IAS,  PCS परीक्षा के छात्रों के लिए प्रशिक्षु IAS, IPS,  IFS,  PCS अधिकारी और NDA  और CDS के छात्रों के लिए सैनिक स्कूल के प्राचार्य मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

इस मुख्यमंत्री अभुदय योजना के अनुसार विषय की विशेषज्ञों को guest faculty के तौर पर भी बुलाया जाएगा तथा मंडल स्तर पर इस योजना के तहत परीक्षा की तैयारी कर रहे इन छात्रों को स्लेवर्स,  परीक्षा पैटर्न की जानकारी भी निशुल्क प्रदान की जाएगी। आधिकारिक वेबसाइट पर question bank की डिटेल भी छात्र आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थाओं के स्टडी मटेरियल भी छात्रों के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

Key Highlights Of UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021

योजना का नाममुख्यमंत्री अभ्युदय योजना
किस ने लांच कीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के छात्र
उद्देश्यप्रतियोगिताओं के लिए निशुल्क कोचिंग प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2021

UP manav sampada portal login

उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकैडमी को सौंपी गई जिम्मेदारी

उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन एकेडमी (उपाम) को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत स्टडी मैटेरियल प्रदान करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। मंडल स्तर पर प्रशिक्षण केंद्रों के संचालन एवं सम्मानवन की  देखरेख भी उपाम द्वारा  की जाएगी। यदि इस योजना के अनुसार  छात्र ने प्रारंभिक परीक्षा पास  कर ली है तो मुख्य परीक्षा की तैयारी करवाने की जिम्मेदारी भी उपाम को सौंपी गई है। अपाम के द्वारा क्वेश्चन बैंक, प्रश्नोत्तरी आदि भी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाएगी। इस मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के द्वारा  अब आप घर बैठे ही प्रतियोगिताओं की परीक्षा की कोचिंग प्राप्त कर पाएंगे। इसके लिए आपको फीस भरने की भी कोई आवश्यकता नहीं होगी।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 के पहले चरण में 18 मंडल मुख्यालय को शामिल किया गया है और इन 18 मंडल मुख्यालयों में अभ्युदय कोचिंग सेंटर शुरु किए जाएंगे। यह कोचिंग सेंटर राज्य विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों में संचालित किए जाने का निर्णय किया गया है।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना ई प्लेटफार्म

हर साल उत्तर प्रदेश से करीब 4 lakh se 5 lakh छात्र UPSC, विभिन्न राज्य PASC, JEE, NEET आदि परीक्षाओं में शामिल होते हैं। परंतु इसमें से ज्यादातर बच्चे आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं। तो ऐसे सभी बच्चों के लिए यह योजना बहुत लाभकारी सिद्ध होगी। मंडलायुक्त लखनऊ के तहत  E-learning content platform   विकसित किया जाएगा। जिस में छात्रों को स्टडी मटेरियल उपलब्ध करवाया जाएगा। इस ई लर्निंग प्लेटफॉर्म पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा परीक्षा की तैयारी के लिए वीडियो के माध्यम से अपना अनुभव साझा किया जाएगा। इस प्लेटफार्म पर live station तथा seminar भी आयोजित की जाएंगी। इस प्लेटफार्म पर छात्र प्रश्न भी पूछे जा सकते हैं और उत्तर भी पा सकते हैं। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत विद्यार्थी कोचिंग सेंटर पर उपलब्ध होने के साथ-साथ घर बैठे भी कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं अतः राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों प्रकार कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

Abhyudaya Yojana UP का उद्देश्य

इस “मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021” का मुख्य उद्देश्य IAS,  PCS,  CDS,  IPS,  NEET,  JEE   जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से वह सभी छात्र जो अपनी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण कोचिंग नहीं प्राप्त कर पाते है। उन सभी छात्रों को निशुल्क कोचिंग प्रदान की जाने की सुविधा प्रदान की जाएगी। ‘Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021’  के तहत  कोचिंग प्राप्त करने के लिए छात्रों को किसी दूसरे राज्य में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। अब  वह अपने राज्य एवं अपने जिले से कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से प्रदेश के होन- हार  छात्रों को आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त  होगा जिससे कि वह और वह अच्छी से अच्छी कोचिंग प्राप्त करके परीक्षा में बैठ पाएंगे।

Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 के लाभ तथा विशेषताएं

  • उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना को शुरू किया गया।
  • इस योजना के द्वारा IAS,  PCS,  CDS,  IPS,  NEET,  JEE आदि जैसी प्रतियोगिताओं की परीक्षा की तैयारी करने के लिए निशुल्क कोचिंग दी  जाएगी।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत  वह सभी छात्र जो अपनी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण कोचिंग क्लास नहीं ले पा रहे थे उनको इस योजना के तहत कोचिंग प्रदान की जाएगी।
  • UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 के अंतर्गत syllabus question bank   में उपलब्ध करवाए जाएंगे।
  • इस योजना का संचालन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की निगरानी में किया जाएगा।
  • तथा मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत कक्षाएं बसंत पंचमी के दिन से आरंभ होंगी।
  • इस योजना के अंतर्गत छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मटेरियल के साथ ऑफलाइन कक्षाएं भी दी जाएंगी।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना से  केवल कोचिंग ही नहीं,  छात्रों को मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा।
  • यह मार्गदर्शन विभिन्न अफसरों द्वारा प्रदान किया जाएगा
  • और विषय विशेषज्ञों से  guest lecture को भी बुलाया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत परीक्षा पैटर्न की जानकारी भी छात्रों को प्रदान की जाएगी
  • और उच्च स्तरीय कोचिंग संस्थानों के स्टडी मेटेरियल भी छात्रों को प्रदान किए जाएंगे।
  • इस योजना के द्वारा   उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबंधन अकैडमी को स्टडी मैटेरियल का प्रबंध करने की जिम्मेदारी दी गई है।
  • छात्रों द्वारा प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद मुख्य परीक्षा की तैयारी करवाने की जिम्मेदारी भी उपाम को सौंपी गई है।
  • इस योजना के प्रथम चरण में 18 मंडल मुख्यालयों को शामिल किया गया है।
  • Abhyudaya Yojana UP के अंतर्गत एक ई प्लेटफार्म भी विकसित किया जाएगा।
  • इस  e- platform से छात्रों को e-content प्रदान किया जाएगा। 
  • इस ई प्लेटफार्म के माध्यम से छात्र कोचिंग भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • ई प्लेटफार्म पर छात्र अपने प्रश्न भी पूछ सकते हैं।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए पात्रता तथा महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

Abhyudaya Yojana UP के इच्छुक लाभार्थियों को इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए अभी कुछ इंतजार करना पड़ेगा । सरकार द्वारा अभी केवल इस योजना की घोषणा की गई है। जब सरकार पूरी तरह से इस योजना का संचालन करेगी तब हम आपको इस UP Mukhyamantri Abhyudaya Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में आपके साथ जानकारी सांझा करेंगे। कृपया आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे।

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना 2021 के अंतर्गत हमने आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा| यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते  हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ  सकते हैं| हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे| हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

For more info :- Click here

Leave a Reply

%d bloggers like this: