एक देश एक राशन कार्ड योजना : One Nation One Ration Card | ऑनलाइन आवेदन

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

एक देश एक राशन कार्ड योजना | One Nation One Ration Card Online | एक राष्ट्र एक राशन कार्ड स्कीम | एक देश एक राशन कार्ड के लाभ | One Nation Ration Card Scheme Apply

One Nation One Ration Card Scheme :- एक देश एक राशन कार्ड योजना के माध्यम से देश के किसी भी क्षेत्र के नागरिक राशन कार्ड के जरिए देश के किसी भी राज्य में पीडीएस की दुकान से राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।केंद्रीय खाद्य मंत्री तथा सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान जी द्वारा इस बात की घोषणा की गई है।देश के नागरिक किसी भी राज्य की पीडीएस दुकान से राशन प्राप्त करने के लिए इस योजना के अंतर्गत वह पूर्ण रुप से स्वतंत्र रहेंगे। वन नेशन वन राशन कार्ड 2024 के अंतर्गत देश के प्रत्येक नागरिकों को राहत प्रदान की जाएगी।इस योजना के आरंभ होने से देश के सभी नागरिकों को काफी लाभ प्राप्त होगा।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से  हम आपको एक देश एक राशन कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि One Nation One Ration Card Scheme क्या है, इसका उद्देश्य ,लाभ ,चयन प्रक्रिया ,आवेदन प्रक्रिया ,राज्य की सूची ,मुख्य तथ्य आदि इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आज हम आपके साथ साझा करेंगे।अगर आप भी One Nation One Ration Card Scheme से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को प्राप्त करना चाहते हैं। तो हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

एक देश एक राशन कार्ड योजना

वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम क्या है?

हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी द्वारा गुरुवार को इस योजना के अंतर्गत एक नई घोषणा की गई है।देश के जो गरीब नागरिक कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से परेशान हुए हैं। उन्हें उनके द्वारा की गई नई घोषणा के माध्यम से राहत प्रदान की जाएगी। इस एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत देश के 23 राज्यों के 67 करोड़ नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा। पीडीएस योजना के 83 फीसद लाभार्थियों को इसके तहत जोड़ा जाएगा। इस योजना के अंतर्गत 100 फीसद लाभार्थियों को  मार्च 2024 तक जोड़ा जाएगा। अब देश के नागरिक देश के किसी भी कोने में अपने राशन कार्ड के जरिए उचित मूल्य पर राशन की दुकानों से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

फ्री राशन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना कैसे काम करेगा?

एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत राशन कार्ड एक मोबाइल फोन की तरह कार्य करेंगे। जैसा कि आप को देश के किसी भी कोने में पहुंचने के बाद भी अपने मोबाइल फोन को बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। वही मोबाइल फोन हर जगह कार्य करता है।इसी प्रकार इस योजना का भी उपयोग किसी भी राज्य में किया जा सकेगा।सार्वजनिक वितरण प्रणाली पीडीएस लाभार्थी एक अक्टूबर 2024 से अपनी इच्छा के अनुसार उचित मूल्य की दुकानों से सस्ते मूल्य पर सब्सिडी वाला खाद्यान्न ले सकेंगे।

राशन कार्ड रखने वाले सभी नागरिकों को एक देश एकराशन कार्ड का लाभ प्रदान किया जाएगा।राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा 2024 के मुताबिक।जन वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन की दुकानों से देश के 81 करोड़ नागरिक ₹3 प्रति किलोग्राम की दर से चावल तथा ₹2 प्रति किलो की दर से गेहूं तथा एक रुपए प्रति किलोग्राम की दर से मोटा अनाज खरीद सकते हैं।

One Nation One Ration Card Scheme

ऐसी योजना का आरंभ फिलहाल 2 क्लस्टर राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर आरंभ किया गया है।वह राज्य आंध्र प्रदेश- तेलंगाना तथा महाराष्ट्र -गुजरात है। अब आंध्र प्रदेश के नागरिक तेलंगाना में तथा तेलंगना के नागरिक आंध्र प्रदेश के किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं।इसी प्रकार महाराष्ट्र के नागरिक गुजरात में तथा गुजरात के नागरिक महाराष्ट्र के किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकते हैं।

One Nation One Ration Card Toll Free Number

देश का कोई भी नागरिक अगर एक देश एकराशन कार्ड से संबंधित किसी भी परेशानी या असुविधा का सामना कर रहा है।और वह इस संबंध में कोई शिकायत दर्ज करना चाहता है।तो उनके लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। वह टोल फ्री नंबर 14445 है। इस टोल फ्री नंबर के माध्यम से वन राशन कार्ड सुविधा का उपयोग करने वाले राशनकार्ड लाभार्थी संपर्क कर अपनी शिकायत व समस्या दर्ज करा सकते हैं।तथा अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।पूरे देश के 81 करोड़ लाभार्थियों को इस योजना के तहत 31 मार्च 2024 तक लाभ प्रदान किया जाएगा।

Statistics of EK desh ek ration card

राज्य15
राशन कार्ड2,599
लाभार्थी18,053
टोटल ट्रांजैक्शन2,656
AAY ट्रांजैक्शन166
PHH ट्रांजैक्शन2,490
व्हाट डिस्ट्रीब्यूशन25,352.75
राइस डिस्ट्रीब्यूशन27,769.24

राशन कार्ड नई लिस्ट उत्तर प्रदेश 2023

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड स्कीम 2024

केंद्रीय खाद्य मंत्री द्वारा कहा गया है कि 1 जून 2024 तक इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा।उनके द्वारा यह भी कहा गया है कि वर्तमान समय में राशन कार्ड के लिए देश के 14 राज्य में पी ओ एस मशीन का भी आरंभ हो चुका है।जल्द ही देश के अन्य राज्यों में भी इस सुविधा का आरंभ किया जाएगा।अगर देश का कोई भी व्यक्ति एक राज्य से दूसरे राज्य में रहने लग जाता है।तो वह राज्य के किसी भी पीडीएस दुकान के माध्यम से अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकता है।

इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना को लागू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीडीएस दुकानों पर पीओएस लगाने होंगे।  खाद्य मंत्री रामविलास पाल वंश जी द्वारा जून 2024 को सभी राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेशों में इस एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना का आरंभ करने के लिए 1 साल का समय प्रदान किया गया था।

एक देश एक राशन कार्ड नई अपडेट

जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं देश में कोरोनावायरस महामारी के चलते लॉकडाउन कर दिया गया था। इस लॉक डाउन का रोज कमाने खाने वाले नागरिकों पर अधिक पड़ा है। सरकार द्वारा इस समस्या को कम करने के लिए 1 जून से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत तीन और नए राज्य उड़ीसा ,सिक्किम तथा मिजोरम जोड़े गए हैं। इसके साथ ही वन देश राशन कार्ड योजना लागू किए गए राज्यों की संख्या 20 हो गई है।कोरोनावायरस महामारी के चलते हुए लॉकडाउन में यह योजना देश के नागरिकों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हुई है।

इस योजना के माध्यम से उन राशन कार्ड धारकों को लाभ प्रदान किया जाएगा जो दूसरे राज्य में नौकरी करते हैं।राशन कार्ड धारक अब देश के किसी भी भाग में सरकारी राशन की दुकानों से कम कीमत पर अनाज प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में 1 जून 2024 तक 20 राज्य जुड़ जाएंगे। तथा इस योजना को पूरे देश भर में मार्च 2024 तक लागू कर दिया जाएगा।

नई अपडेट एक देशएक राशन कार्ड

इस योजना को पिछले वर्ष जून में घोषित किया गया था।इस योजना के अंतर्गत इस वर्ष 1 जनवरी को 12 राज्यों को एक दूसरे के बीच एकीकृत किया गया है। अब 17 राज्य सार्वजनिक वितरण प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन पर है।देश के बाकी बचे हुए को इस योजना के अंतर्गत इस वर्ष जून तक शामिल किया जाएगा।इसके माध्यम से खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत कवर किए गए 810 मिलियन में से 600 मिलीयन लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया जाएगा।इस योजना के माध्यम से इन राज्यों के प्रवासी मजदूरों के लिए एक ही बहुत ही बड़ी सहायता प्राप्त होगी।जो अब किसी से भी कहीं से भी सब्सिडी वाले खाद्यान्न को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

एक राशन कार्ड स्कीम

देश के बिहार तथा उत्तर प्रदेश राज्य को जोड़कर पांच और राज्य को एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत एक्सप्रेस किया जाएगा।खाद्य मंत्री रामविलास पासवान जी द्वारा कहा गया है कि आज 5 और राज्य बिहार, यूपी, पंजाब, हिमाचल प्रदेश तथा दमन और दीव को वन नेशन वन राशन कार्ड सिस्टम के अंतर्गत एकीकृत किया गया है। एक देश एक राशन कार्ड पहल के अंतर्गत पात्र लाभार्थी देश के किसी भी कोने की उचित मूल्य की दुकान से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अपने पात्र अनाज का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2024 का उद्देश्य क्या है?

  • इस योजना का उद्देश्य देश में फर्जी राशन कार्ड को रोकना है।
  • तथा देश में हो रहे भ्रष्टाचार पर भी रोक लगानी है।
  • इस योजना के आरंभ होने के पश्चात यदि कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है।
  • अब उसे दूसरे  स्थान पर भी राशन कार्ड प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
  • इस योजना के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को अधिक लाभ प्राप्त होगा।
  • उन्हें पूरे खाद्य सुरक्षा प्राप्त हो सकेगी।
  • केंद्र सरकार देश के विभिन्न राज्यों में इसे समय रहते ही लागू करना चाहती है।
  • जिससे कि देश के अधिक से अधिक  नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकें।

एक देश एक राशन कार्ड योजना के मुख्य तथ्य

योजना का नामएक देश एक राशन कार्ड योजना
इनके द्वारा पेश किया गयाश्री राम विलास पासवान
उद्देश्ययह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी व्यक्ति सब्सिडी वाले खाद्यान्न प्राप्त करने से वंचित न रहे  
योजना की समय सीमा30 जून 2030
लाभार्थीअखिल भारतीय राशन कार्ड धारक
नोडल एजेंसीभारतीय खाद्य निगम

सबसे पहले इन राज्यों में लागू की जाएगी

हम आपको बता दें कि हमारे देश के 11 राज्यों के राशन कार्डों को आधार से लिंक किया कराया जा चुका है। इन राज्यों में पॉइंट ऑफ सेल के माध्यम से राशन कार्ड का आवंटन किया जा रहा है। इस योजना को देश के आध्र प्रदेश ,तेलंगाना गुजरात, महाराष्ट्र ,हरियाणा ,झारखण्ड ,पंजाब ,कर्नाटक ,केरल त्रिपुरा ,राजस्थान आदि इन राज्यों को जोड़कर 11 राज्यों में 1 जनवरी 2024 को लागू किया जाएगा। खाद्य तथा सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा इस योजना को बढ़ावा देते हुए बड़े स्तर पर कार्य किया जा रहा है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना 2024 के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत जून 2024 से देश का कोई भी नागरिक लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • देश के जो लोग गरीब हैं तथा रोजगार की तलाश करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं।
  • वह इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • हर वक्त अपने राशन कार्ड के माध्यम से अपने हिस्से का अनाज किसी भी पीडीएस की दुकान से पारदर्शिता के साथ तथा बहुत ही आसानी से खरीद सकता है।
  • देश के बहुत से राज्यों में पीडीएस प्रणाली के एकीकृत प्रबंधन का आरंभ बहुत ही तेजी से चलाया जा रहा है।
  • जिन राज्यों के अंतर्गत आंध्र प्रदेश ,गुजरात ,कर्नाटक ,राजस्थान हरियाणा ,झारखण्ड ,केरल ,त्रिपुरा तेलंगाना ,महाराष्ट्र आदि राज्य को शामिल किया गया है |

एक देश एक राशन कार्ड फॉरमैट

राष्ट्रीय पोटेबिलिटी को प्राप्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा देश के विभिन्न राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के सरकार द्वारा राशन कार्ड जारी करने के लिए एक फॉर्मेट प्रदान किया गया है।एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत सभी राज्यों को इसी फॉर्मेट का पालन करके राशन कार्ड जारी करना है। एक देश एक राशन कार्ड फॉर्मेट को लागू करने के लिए विशेषताएं नीचे दी गई हैं।

  • नए राशन कार्ड के अंतर्गत आवश्यक नियम विवरण शामिल किया जाएगा।
  • लेकिन अगर राज्य सरकार चाहे तो अपनी आवश्यकता के अनुसार अधिक विवरण को भी जोड़ सकती है।
  • एक देश एक राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन फॉर्म में 10 अंकों का राशन कार्ड नंबर भी शामिल होगा।
  • इस 10 अंकों के राशन कार्ड नंबर के अंतर्गत पहले के 2 अंक राज्य के कोण होंगे तथा अगले 2 अंक राशन कार्ड नंबर होंगे।
  • इन 4 अंकों के साथ साथ 10 अंकों के राशन कार्ड योजना में घर के सदस्यों के लिए यूनीक आईडी बनाने के लिए 2 अंकों के साथ जोड़े जाएंगे।

एक देश एक राशन कार्ड की चयन प्रक्रिया

जैसा की आप सभी लोगों को पता ही है सभी राज्य सरकार द्वारा राशन कार्ड को दो तरीके से जारी किया जाता है। पहला एपीएल राशन कार्ड तथा दूसरा बीपीएल राशन कार्ड।नागरिकों की आय के अनुसार उन्हें एपीएल तथा बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किए जाते हैं।इसी प्रकार एक देश एक राशन कार्ड योजना के अंतर्गत भी चयन प्रक्रिया इसी के अनुसार की जाएगी। एपीएल राशन कार्ड कैटेगरी के अंतर्गत कौन से नागरिक आएंगे। तथा बीपीएल राशन कार्ड कैटेगरी के अंदर कौन-कौन से नागरिक आएंगे।इससे संबंधित सभी जानकारी आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त होगी।

  • एपीएल कैटेगरी:इस कैटेगरी के अंतर्गत देश के उन नागरिकों को रखा जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्हें एपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। अगर आप आर्थिक रूप से सक्षम है तो आप भी एपीएल राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • बीपीएल कैटेगरी:इस कैटेगरी के अंतर्गत देश के उन नागरिकों को रखा जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यतीत कर रहे हैं। उन्हें बीपीएल राशन कार्ड प्रदान किया जाता है। अगर आप भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं तो आप भी बीपीएल राशन कार्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक देश एक राशन कार्ड योजना में आवेदन कैसे करें

इस योजना के तहत देश के किसी भी राशन कार्ड धारक को किसी भी प्रकार का ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है।सभी राज्य तथा केंद्र सरकार द्वारा स्वयं उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर ही लाभार्थियों के राशन कार्ड फोन के माध्यम से आधार कार्ड सत्यापित कर लिंक किए जाएंगे।इसके पश्चात इंटीग्रेटेड मैनेजमेंट पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम के तहत आंकड़ों को उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके माध्यम से देश के सभी पात्र नागरिक किसी भी कोने में अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकेंगे।

एक देश एक राशन कार्ड राज्यों की सूची

आधार राशन कार्ड लिंकिंग को केंद्रीय सरकार द्वारा आरंभ की जा रही है।देश के नागरिकों को अब आधार का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की जांच करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। आधिकारिक वेबसाइट पर इस योजना के तहत लागू करने वाली राज्यों की सूची भी उपलब्ध कराई गई है। आप अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर राज्यों की सूची देख सकते हैं। योजना से संबंधित सभी जानकारियों के लिए आप एकीकृत वितरण सार्वजनिक वितरण प्रणाली पोर्टल की जांच कर सकते हैं।देश के जो नागरिक एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत राज्यों की सूची देखने के इच्छुक हैं ।वह नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आपको एकीकृत वितरण सार्वजनिक वितरण प्रणाली की ऑफिसियल वेबसाइट  पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको सभी राज्यों की सूची प्राप्त हो जाएगी।

एक देश एक राशन कार्ड लागू करने वाले राज्यों की सूची

  • आंध्र प्रदेश
  • अरुणाचल प्रदेश
  • बिहार
  • चंडीगढ़
  • दमन एंड दिउ
  • गोवा
  • गुजरात
  • हरियाणा
  • हिमाचल प्रदेश
  • जम्मू एंड कश्मीर
  • झारखंड
  • कर्नाटका
  • केरला
  • लक्षदीप
  • लेह लद्दाख
  • मध्य प्रदेश
  • महाराष्ट्र
  • मणिपुर
  • मिजोरम
  • नागालैंड
  • उड़ीसा
  • पुडुचेरी
  • पंजाब
  • राजस्थान
  • सिक्किम
  • तमिल नाडु
  • तेलंगाना
  • त्रिपुरा
  • उत्तर प्रदेश
  • उत्तराखंड

Conclusion

One Nation One Ration Card Scheme के माध्यम से अब देश के किसी भी क्षेत्र के नागरिक राशन कार्ड के माध्यम से देश के किसी भी राज्य की पीडीएस दुकान से राशन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।इस योजना को देश में फर्जी राशन कार्ड को रोकने के लिए तथा देश में चल रहे भ्रष्टाचार को रोकने के लिए आरंभ किया गया है।इस योजना के आरंभ होने के पश्चात यदि देश का कोई व्यक्ति एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाता है। तो उसे राशन लेने में किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको एक देश एक राशन कार्ड योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की| हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा| यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते  हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ  सकते हैं| हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे| हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

Read more :- जन आधार कार्ड योजना 2023

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a Comment