प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना 2020 : PM Modi Yojana | सरकारी योजना सूची


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना | PM Modi Yojana List | प्रधानमंत्री सरकारी योजना सूची | PM Modi Yojana Apply


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना : इसके अंतर्गत भारत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं।यह कल्याणकारी योजनाएं देश के सभी पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाई जा रही है। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के हित के लिए तथा सुरक्षा के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत कि जा रही है।

आज इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना से संबंधित मुख्य जानकारी प्रदान करेंगे। इन योजनाओं के लिए जरूरी दस्तावेज, इनके लाभ, महत्वपूर्ण तिथियां, पंजीकरण प्रक्रिया, उपयोगकर्ता दिशा निर्देश ,अधिकारिक वेबसाइट , आदि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के तहत विभिन्न प्रकार के मंत्रालय द्वारा कई कार्यक्रमों का शुभारंभ किया गया है। अगर आप भी पीएम मोदी योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तुम्हारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकारी योजना सूची

Table of Contents

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकारी योजना


माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के हित के लिए तथा लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए समय-समय पर कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया जाता है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद वर्ष 2014 से 2019 तक मोदी सरकार द्वारा योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना निम्न वर्ग ,आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ,पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों की जरूरत तथा आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित करते हुए बनाई गई हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योजना सूची


देश हित के लिए माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा विभिन्न प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य यही है कि देश के विभिन्न वर्गों के लोग सशक्त बने ,आत्मनिर्भर बने। तथा भारत सरकार द्वारा इन योजनाओं को शुरू करने का एक उद्देश्य विभिन्न वर्ग को लाभ प्रदान करना है।

आयुष्मान भारत योजना


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को अच्छी स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं जिससे योजना का कार्य आसान हो जाए। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के परिवार को पांच लाख तक का स्वास्थ्य बीमा की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराती है।तथा उनको इस लायक बनाती है कि वह गंभीर बीमारियों में भी अस्पतालों में अपना इलाज करा सकें और यह इलाज निशुल्क हो।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के तहत नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा विभिन्न सरकारी अस्पतालों को शामिल किया गया है। 1350 सूचीबद्ध बीमारियों के इलाज की सुविधा भी नागरिकों को प्रदान की जाती है। इस योजना से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

स्टार्स योजना (STARS) 2020 : Click here

अटल पेंशन योजना


केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाएं अटल पेंशन योजना के तहत उपलब्ध कराई जा रही हैं। इस योजना के तहत कोई भी लाभार्थी आवेदन कर सकता है। तथा सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली पेंशन धनराशि से अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकता है। तथा 60 वर्ष की आयु के पश्चात वृद्ध अवस्था में व्यवहारिक तौर पर पेंशन प्राप्त कर सकता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अटल पेंशन योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य लाभार्थियों को सशक्त, आत्मनिर्भर बनाना है। योजना नागरिकों के भविष्य को भी सुरक्षित करती है। यह सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है। इस योजना से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

मातृत्व वंदना योजना


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मातृत्व वंदना योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए ₹6000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।सरकार द्वारा 2019 में चलाई जाने वाली प्रधानमंत्री गर्भावस्था सहायता योजना के तहत गर्भधारण करने वालों महिलाओं। तथा स्तनपान करने वाली महिलाओं को आर्थिक सहायता का लाभ प्रदान किया जाएगा।इस योजना से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी योजना


केंद्र सरकार द्वारा नेशनल मिशन फॉर पॉलिसी को आरंभ किया गया है। इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के तहत स्कूल कॉलेज में प्रदान की जाने वाली शिक्षा के लिए नीति तैयार की जाएगी। एजुकेशन पॉलिसी के तहत 2030 तक सभी स्कूली शिक्षा में एक सौ प्रतिशत के साथ पूर्व विद्यालय से माध्यमिक विद्यालय तक शिक्षा का सार्वभौमीकरण किया जाएगा। पॉलिसी के तहत सरकार ने शिक्षा और बेहतर बनाने के लिए एजुकेशन पॉलिसी में बहुत सारे बदलाव किए हैं।

जैसे कि पहले 10 + 2 बटन को फॉलो किया जाता था परंतु आप जो नई शिक्षा नीति आई है उसके अनुसार 5+ 3 + 3 + 4 शिक्षा के लिए फॉलो किया जाएगा। जिसके तहत 12 साल की स्कूली शिक्षा प्रदान की जाएगी। तथा 3 साल की परीक्षा होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 योजना को शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य भारत में प्रदान की जाने वाली शिक्षा को स्तर तक पहुंचाना है।इस योजना की सहायता से शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा।तथा इस योजना की सहायता से बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा प्राप्त हो पाएगी तथा उनका भविष्य सुरक्षित हो पाएगा।

अंत्योदय अन्न योजना


केंद्र सरकार द्वारा इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अंत्योदय अन्न योजना को शुरुआत करने का उद्देश्य गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाना है। इस योजना के तहत ऐसे नागरिक जिनके पास अंत्योदय राशन कार्ड है। उन्हें भारत सरकार द्वारा 35 किलो राशन कि सहायता प्रतिमाह प्रदान की जाएगी।सरकार द्वारा इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के तहत दिव्यांगों को लाभ पहुंचाने के लिए एक और फैसला लिया गया है।

देश के गरीब परिवारों के साथ-साथ दिव्यांगों को भी इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के तहत हर महीने लाभ प्रदान किया जाएगा। 35 किलो अनाज ₹2 प्रति किलोग्राम और धान ₹3 प्रति किलोग्राम के हिसाब का लाभ प्रति परिवार प्रदान किया जाएगी। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान जीके द्वारा कहा गया है कि ।अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड तथा प्राथमिकता वाले परिवार की राशन कार्ड के तहत कौन-कौन लाभार्थी लाभ उठा सकेंगे इसका जवाब राज्य सरकार द्वारा दिया जाएगा।

स्वनिधि योजना


इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना को केंद्र सरकार द्वारा देश के रेहड़ी तथा पटरी वालों को लाभ प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है। योजना के तहत उन्हें अपना खुद का काम की शुरुआत करने के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत रेहड़ी तथा पटरी वालों (छोटे सड़क विक्रेता) को अपना काम आरंभ करने के लिए लोन उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार द्वारा प्रदान किया जाने वाले इस लोन की राशि ₹10000 होगी।

सरकार द्वारा प्रदान किए जाने वाला यह रेहड़ी तथा पटरी वालों को 1 साल के अंदर अंदर में लौटाना होगा। विभिन्न क्षेत्रों के वेंडर, हॉकर, ठेले वाले, रेहड़ी वाले, ठेली फलवाले आदि साथ-साथ 50 लाख से अधिक लोगों को इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के तहत के तहत लाभ प्रदान किया जाएगा। लाभ प्रदान करने के लिए लोन दिया जाएगा।देश के जो इच्छुक नागरिक इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं । तथा इस योजना से संबंधित और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

पीएम मोदी योजना 2020 लिस्ट

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना का उद्देश्य

  • सरकार द्वारा इन सभी कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ करने का मुख्य उद्देश्य देश को विकसित बनाना है।
  • तथा देश में नागरिकों की आर्थिक व्यवस्था को सुधारना है।
  • इन योजनाओं की शुरुआत करने का एक उद्देश्य देश के नागरिकों को अच्छी सुविधाएं प्रदान कर आत्मनिर्भर जीवन यापन के लिए
  • अच्छे विकल्प, अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं, अच्छे रोजगार, बेहतर वातावरण उपलब्ध कराने हैं।
  • इन्हीं उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए तथा नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए।
  • मोदी जी द्वारा समय समय पर स्थिति के अनुसार पीएम मोदी योजनाएं लागू की जाती हैं।
  • हम आगे भी इसी प्रकार आशा करते हैं कि सरकार नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए
  • इसी प्रकार की बहुत सी कल्याणकारी लागू होती रहेगी।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना


इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा किसानों की फसलों को बाढ़ से हुए नुकसान के लिए बीमा प्रदान किया जाएगा।PMFBY प्रदान किया जाने वाला बीमा जो कि प्राकृतिक आपदाओं के कारण हुई फसलों की बर्बादी के लिए है।वह किसान के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

फसल बीमा योजना के तहत देश के किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से हुई बर्बादी के लिए ₹200000 तक का फसल बीमा प्रदान किया जाएगा।देश के जो किसान इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं वह इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।केंद्र सरकार द्वारा अब तक इस योजना अंतर्गत 8800 करोड रुपए का खर्चा किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी धन लक्ष्मी योजना


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए की गई है।इस योजना के तहत देश के जो महिलाएं खुद का व्यवसाय या रोजगार शुरू करना चाहती हैं उन्हें लोन की सुविधा प्रदान की जाएगी।महिलाओं को प्रदान की जाने वाली इस लोन की धनराशि 5 लाख रुपए तक की हो सकती है।

इस राशि पर जो भी ब्याज दर लगेगा वह भी सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।इस योजना के अंतर्गत देश की जो गरीब तथा मध्यम वर्गीय महिलाएं हैं उन्हें लाभ प्रदान किया जाएगा। देश की जो महिलाएं इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तथा 5 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त करना चाहती हैं। वह इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्री सिलाई मशीन योजना


इस योजना की शुरुआत देश की महिलाओं को घर बैठे खुद का रोजगार शुरुआत करने का मौका प्रदान करने के लिए की गई है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत देश की गरीब महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।योजना का लाभ ग्रामीण तथा शहरी दोनों क्षेत्रों की आर्थिक रूप से कमजोर तथा श्रमिक महिलाओं को प्रदान किया जाएगा।

भारत सरकार द्वारा हर राज्य में 50,000 से अधिक महिलाओं को सिलाई मशीन प्रदान करके खुद का व्यवसाय शुरू करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्री सिलाई मशीन योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है। इस योजना के तहत केवल 20 वर्ष से 40 वर्ष की आयु के बीच की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

बालिका अनुदान योजना


भारत सरकार द्वारा इस योजना को गरीबी रेखा से नीचे आने वाली BPL श्रेणी की बेटियों के विवाह के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत देश की जो BPL परिवारों की बेटियां हैं। उन परिवारों की अधिकतम दो बेटियों के विवाह के लिए सरकार द्वारा ₹50000 की आर्थिक सहायता का लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए BPL परिवार की वार्षिक आय ₹15000 या इससे कम होनी चाहिए। अगर इससे ज्यादा वार्षिक आय होगी तो उस परिवार की बेटियां इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।सरकार द्वारा ₹50000 की धनराशि तभी प्रदान की जाएगी जब बेटी का विवाह 18 वर्ष के बाद होगा। इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं का उज्जवल भविष्य बनाना है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसान सम्मान निधि योजना


सरकार द्वारा इस योजना को आरंभ करने का मुख्य उद्देश्य छोटे तथा सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के ऐसे छोटे तथा सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि है।उन किसानों को सरकार द्वारा सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली ₹6000 सालाना धनराशि को तीन किश्तों में किसानों को प्रदान किया जाएगा।सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली 2000 रुपये की धनराशि तीन किस्तों में डायरेक्ट ट्रांसफर मोड की सहायता से लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर कर दी जाएगी। अब देश के किसान जिनके पास 1,2,3,4,5 हेक्टेयर इत्यादि कितनी भी कृषि योग्य भूमि है इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फ्री सोलर पैनल योजना


इस योजना के तहत भारत सरकार द्वारा देश के किसानों के खेतों की सिंचाई के लिए सिंचाई पंप उपलब्ध कराए जाएंगे। सिंचाई पंप सोलर पैनल की सहायता से चलेंगे।इस योजना के अंतर्गत किसानों को खेती में बहुत ही मदद होगी। तथा उन्हें खेती करने में आसानी होगी। इस योजना से उनकी आय में वृद्धि होगी।सोलर पैनल एक और बड़ा फायदा यह है कि। किसान खेतों में लगे सोलर पैनल की सहायता से सोलर प्लांट से बिजली उत्पन्न कर उसे विभिन्न बिजली कंपनियों को बेच सकते हैं। तथा ₹6000 तक की अतिरिक्त आय पा सकते हैं।यह फ्री सोलर पैनल योजना का एक नाम कुसुम योजना भी है। किसान सोलर सिंचाई पंप की स्थापना करके पेट्रोलियम ईंधन में लगने वाली लागत को बिल्कुल समाप्त कर सकते हैं।इस योजना के अंतर्गत सरकार ने आने वाले 10 वर्षों के लिए 48000 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रोजगार योजना


इस योजना के तहत सरकार द्वारा देश के जो बेरोजगार युवा हैं उन्हें खुद का रोजगार शुरू करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को रोजगार शुरू करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न बैंकों के माध्यम से बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाएगा। देश है जो नागरिक खुद का रोजगार या व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत आवेदन करने करने के लिए शुरू किए जाने वाले रोजगार या व्यवसाय में कुल लागत ₹200000 तक की होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।इस योजना से जुड़े अधिक जानकारी जैसे इस की पात्रता ,आवेदन प्रक्रिया ,दस्तावेजों को आप आधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी किसान मानधन योजना


इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के तहत सरकार द्वारा देश के छोटे तथा सीमांत किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा।किसानों को बुढ़ापे का जीवन व्यतीत करने के लिए सरकार द्वारापेंशन प्रदान करेगी। इस योजना के तहत देश के किसानों को वृद्धावस्था में 60 वर्ष की आयु के बाद सरकार द्वारा ₹3000 प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाएगी।

इस पेंशन की सहायता से वह अपने बुढ़ापे के जीवन को अच्छे से व्यतीत कर सकेंगे। इस योजना के तहत 50 % प्रीमियम का अनुदान लाभार्थी द्वारा किया जाएगा । तथा बाकी बची 50% प्रीमियम का अनुदान सरकार द्वारा किया जाएगा।देश के जो नागरिक इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना का लाभ उठाने के लिए इसके तहत आवेदन करना चाहते हैं। वह इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। तथा ऑफलाइन जन सेवा केंद्र से आवेदन कर सकते हैं।

पीएम मोदी योजना 2020 की विशेषताएं

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी)

  • इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा उन लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है जिनके पास कच्चे मकान है।
  • या उनका खुद का मकान नहीं है।
  • केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली यह आर्थिक व्यवस्था उन्हें
  • अपना खुद का पक्का मकान उपलब्ध कराने के लिए प्रदान की जाएगी।
  • यह योजना निम्न वर्ग, पिछड़ा वर्ग,आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए बनाई गई है।
  • यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के नाम से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए जानी जाती है।
  • तथा शहरी क्षेत्रों के लिए इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी है।
  • अगर आप इस प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं
  • तो आप इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजनाओ की सूची 2020


किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाए

देश के युवाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए

पीएम पेंशन योजनाए

महिलाओ के लिए शुरू की गयी योजनाए

  • फ्री सिलाई मशीन योजना
  • प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना
  • बालिका अनुदान योजना
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना
  • उज्ज्वला योजना

गरीबो के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • स्वनिधि योजना
  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  • इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना

Conclusion

हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश के हित के लिए समय-समय पर स्थिति के अनुसार बहुत से नई योजना का शुभारंभ किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजनाओं को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के विभिन्न वर्गों को सशक्त बनाना, तथा आत्मनिर्भर बनाना है। हमारे माननीय प्रधानमंत्री देश के हित के लिए समय-समय पर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का आरंभ करते हैं। इन योजनाओं की शुरुआत मोदी सरकार द्वारा निम्न वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग,पिछड़ा वर्ग तथा मध्यम वर्गीय व्यक्तियों की जरूरत तथा आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए की जाती है।


दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की| हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा| यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ सकते हैं| हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे| हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

Official website

Leave a Comment