Meri Fasal Mera Byora Scheme : हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन

Meri Fasal Mera Byora | मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा | मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना रजिस्ट्रेशन | Haryana Meri Fasal Mera Byora Form | मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा ऑनलाइन पोर्टल | Meri Fasal Haryana Registration

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना :- Meri Fasal Mera Byora योजना का शुभारंभ राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा किया गया है। इस योजना का शुभारंभ किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है।इस योजना के अंतर्गत किसानों को अपनी फसलों का पूरा विवरण ऑनलाइन दर्ज कराने की सुविधा प्रदान की गई है।किसानों को अपनी जमीन और फसलों से संबंधित विवरण की रिपोर्ट करने के लिए राज्य सरकार द्वारा इस पोर्टल को लांच किया गया है।सरकार द्वारा लांच की गई Meri Fasal Mera Byora ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी फसल संबंधी विवरण अपलोड करने पर विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे-सीधे प्राप्त कर सकता है।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको Meri Fasal Mera Byora के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इस योजना का शुभारंभ हरियाणा के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं।और इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। हमारे आज के आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Advertisement

Table of Contents

Meri Fasal Mera Byora Scheme

हरियाणा सरकार द्वारा सरसों की खरीद दिनांक 15 अप्रैल 2020 से आरंभ कर दी गई है।तथा गेहूं की खरीद 20 अप्रैल 2020 से आरंभ कर दी गई है । हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला जी द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में संबोधित करते हुए बताया गया है कि।मंडियों में खरीद के लिए राज्य सरकार द्वारा व्यापक प्रबंध किए गए हैं।हरियाणा सरकार द्वारा डेढ़ लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीद का प्रस्ताव पेश किया गया है। सरकार द्वारा 140 मंडियां (सरसों खरीद हेतु) 2000 मंडियां मंडी व खरीद केंद्र गेहूं सरसों तथा गेहूं की खरीद के लिए निर्धारित किए गए हैं।

मेरी फसल मेरा प्यारा योजना पर पंजीकरण अनुदान प्राप्त करने के लिए अनिवार्य

11 जनवरी 2021 से हरियाणा सरकार की स्कीमों के तहत यदि किसान कृषि यंत्रों पर अनुदान प्राप्त करना चाहते है तो उनको मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाना अनिवार्य पाया जाएगा। यह जानकारी कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा प्रदान की गई है। सन 2020-21 में किसानों ने कृषि यंत्रों एवं मशीनों के लिए भौतिक सत्यापन करवा लिया है और वह सभी किसान जिन्होंने अब तक अपनी फसल का पंजीकरण नहीं करवाया है वह जल्द से जल्द मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा ले। यह पंजीकरण की प्रक्रिया 11 जनवरी से शुरू की जा रही है। पंजीकरण करवाने के बाद किसानों को कार्यालय में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करना अनिवार्य होगे। यदि किसान कार्यालय में महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं जमा करते हैं तो उनका पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा। जिसके बाद कोई भी दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।

इसी मौके पर सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक शाखा रावलवास खुर्द द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिस कार्यक्रम में KYC, यू पी ए सी, नेट बैंकिंग (Net banking) आदि के कई तरह के लोन के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इसी के साथ सरकार द्वारा शुरू की जा रही कई सारी योजनाएं जैसे कि जन धन योजना, सुरक्षा बीमा योजना, ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना आदि के बारे में भी जानकारी प्रदान की गई। जिससे कि लोगों तक सरकार द्वारा चलाई जा रही सभी योजनाओं का लाभ पहुंच सकेगा। इस तरह से सरकार द्वारा सभी प्रकार की योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा जा रहा है।

Advertisement

हरियाणा मेरी फसल मेरी ब्यौरा योजना

इस हरियाणा मेरी फसल मेरी ब्यौरा योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार द्वारा किसान अपनी फसल का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के द्वारा सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि राज्य सरकार द्वारा बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं की वजह से फसल मुआवजा आदि किसानों को प्रदान किया जा सके मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के द्वारा आवेदन करने के लिए आपको किसी भी कार्यालय के चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी आपको केवल Meri Fasal Mera Byora Yojana के तहत पोर्टल पर जाना है इस पोर्टल के द्वारा हरियाणा के किसानों को एक ही जगह पर सारी फसल सुविधाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी।

Meri Fasal Mera Byora पोर्टल पर पंजीकरण

हरियाणा सरकार द्वारा कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल की उपस्थिति में एक बैठक बुलाई गई जिसके द्वारा यह घोषित कर दिया गया है कि जल्द ही Meri Fasal Mera Byora पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया जल्द ही आरंभ कर दी जाएगी हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा रवि की फसल खरीफ की फसल सीजन में खरीदने के लिए किए जा रही व्यवसाय की जांच करने के लिए वह बैठक आयोजित की गई है सरकार द्वारा सभी फसल से संबंधित विभागों तथा खरीद एजेंसियों को यह निर्देश दे दिए गए हैं जो किसान मंडी में अपनी फसल बेचने आए हैं वह सरकार से अपनी फसल भेज सकते हैं अपनी फसल को बेचने के लिए परेशानी का सामना ना करना पड़े।

उस बैठक में चली मीटिंग में सरकार द्वारा 1975 रुपए प्रति क्विंटल के एमएसपी पर सरकार 8000000 मैट्रिक टन गेहूं खरीद सकती है, हैं 4650 प्रति कुंटल एमएसपी पर सरकार 800000 मेट्रिक टन सरसों खरीद सकती है। 510 प्रति क्विंटल की एम एस पी पर सरकार 11 हजार मैट्रिक टन चना खरीद सकती है। और 5885 प्रति कुंटल की एमएसपी पर सरकार 17000 मेट्रिक टन सूरजमुखी खरीद सकती है यह सरकार ने दावा किया है। इसमें यह भी बताया गया है कि गेहूं की खरीद के लिए 389 प्रकार की मंडियों की स्थापना की जाएगी सरसों के लिए 71 मंडियो का निर्माण होगा। चने के लिए 11 मंडियों का निर्माण होगा, सूरजमुखी के लिए 8 मंडियों की स्थापना की जाएगी।

Advertisement

कॉल सेंटर की स्थापना

राज्यों के किसानों की सहायता के लिए कॉल सेंटर भी बना दिए गए हैं इसके माध्यम से किसान अपनी समस्याओं को दर्ज करवा सकते हैं और किसानों की समस्याओं का समाधान भी किया जाएगा इस बैठक में यह भी बस निश्चित किया गया है कि एक ही खरीद सॉफ्टवेयर स्थापित किया जाएगा भुगतान मॉड्यूल भी खरीद का एक हिस्सा होगा इसके लिए कई सारे बैंकों से संपर्क भी किया जा रहा है जब भी कोई भुगतान किसी किसान को एस एम एस के माध्यम से भुगतान की सूची भेजी जाएगी तो किसान को भुगतान के बारे में जानकारी प्रदान कटनी में कोई भी परेशानी होती है तो इसके लिए खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में कॉल सेंटर पर सुने जाएंगे और इसका समाधान भी किया जाएगा जिसके माध्यम से भुगतान में कोई भी परेशानी नहीं होगी।

शाला दर्पण राजस्थान पोर्टल

key points of Meri Fasal Mera Byora Haryana 2020-21

योजना का नामहरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा
इनके द्वारा शुरू की गयीमुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी
विभागकिसान और कृषि किसान मंत्रालय
उद्देश्यकिसान और खेत का पंजीकरण
लाभार्थीराज्य के किसान
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.fasalhry.in/

Meri Fasal Mera Byora Scheme 2020-21 New Update

हरियाणा सरकार द्वारा हरियाणा राज्य के बाहर के किसानों के लिए भी धान की खरीद के लिए पोर्टल पर पंजीकरण खोल दिए गए हैं।आप Meri Fasal Mera Byora योजना के तहत हरियाणा के अलावा दूसरे राज्यों के इच्छुक किसान धान की फसल बेच पाएंगे।खरीद सीजन के समय में मंडियों में धान पहुंचा है जिसमें से अधिकतम बिक ही गया है।हाल ही में हरियाणा सरकार द्वारा पंजीकरण करवाने की विधि में भी परिवर्तन लाए गए हैं।पंजीकरण की तिथि को हरियाणा सरकार द्वारा और आगे बढ़ा दिया गया है।अब कोई भी इच्छुक किसान इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकता है । तथा आवेदन करके इस योजना का लाभ उठा सकता है

Advertisement

वर्ष 2020-21 हेतु किसान पंजीकरण

सूत्रों के अनुसार प्राप्त जानकारी से पता चला है कि मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल में अभी तक राज्य के 60% किसानों का ही पंजीकरण हुआ है। जबकि बचे हुए 40 परसेंट किसान ऐसे हैं जिन्होंने खरीद कूपन पाने के लिए पंजीकरण नहीं कराया है।सरकार द्वारा दिनांक 7 अप्रैल 2020-21 को शाम 5:00 बजे मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल को पुनः पंजीकरण हेतु खोल दिया गया था।राज्य सरकार द्वारा जो किसानों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी ।वह केंद्र सरकार के दिशा निर्देश अनुसार ही दी जाएगी।

Meri Fasal Mera Byora Portal 2020-21

यह कृषि पोर्टल और किसान कल्याण योजनाओं के विभाग एक मंच पर लाया है। इसके साथ ही राजस्व खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता और विज्ञान प्रौद्योगिकी के विभाग भी इस मंच पर आ गए हैं। इस ऑनलाइन पोर्टल पर सभी किसानों को बुवाई कटाई के मौसम और मंडी से संबंधित जानकारी वास्तविक समय के आधार पर प्रदान की जाएगी मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल 2020-21 के द्वारा सभी किसानों को अपनी फसल के विवरण का ऑनलाइन पंजीकरण ही कराना होगा आज हम हरियाणा सरकार के किसानों के लिए एक योजना लेकर आ रहे हैं आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारियां आपको प्रदान करने जा रहे हैं।

Haryana Meri Fasal Mera Byora रजिस्ट्रेशन

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत किसान पंजीकरण ,फसल का पंजीकरण तथा क्षेत्र का ब्यौरा दर्ज करवाने के लिए । इस Meri Fasal Mera Byora योजना के तहत पंजीकरण करना चाहते हैं।इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। इस योजना के तहत पात्र किसानों को विभिन्न सरकारी योजना का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।इस योजना के तहत किसानों की बेहतरी को सुनिश्चित किया जाएगा।मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से किसानों को हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजना का लाभ सीधे प्राप्त हो सकेगा।

Advertisement

Meri Fasal Mera Byora योजना का उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ।सारी सरकारी सुविधाओं को किसानों के लिए एक ही जगह उपलब्ध कराना है। तथा उनकी समस्याओं का निवारण करना भी है। इस योजना का उद्देश्य कृषि से संबंधित सभी जानकारियों को समय पर उपलब्ध कराना है।इस योजना के तहत ऑनलाइन पोर्टल पर खाघ ,बीज एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी भी समय पर उपलब्ध कराई जाएगी। Meri Fasal Mera Byora scheme के तहत फसल की बिजाई कटाई का समय तथा मंडी संबंधित संपूर्ण जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इस योजना को शुरू करने का एक उद्देश्य प्राकृतिक आपदा विपदा के दौरान सहायता को सही समय पर दिलाना है।

Haryana Meri Fasal Mera Byora Scheme के लाभ

  • इस Meri Fasal Mera Byora ऑनलाइन पोर्टल के तहत प्राकृतिक आपदाओं की वजह से  हुई फसल क्षति के कारण मुआवजा ।
  • सरकार द्वारा किसानों को सारी सरकारी सुविधाएं की एक ही जगह पर उपलब्धता तथा समस्या निवारण के लिए एक अनूठा प्रयास किया गया है।
  • सरकार द्वारा इस योजना के तहत किसानों की फसल की विभिन्न योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस Meri Fasal Mera Byora योजना के तहत खाद्य, बीज एवं कृषि उपकरण की सब्सिडी समय से उपलब्ध कराना है।
  • कृषि से संबंधित संपूर्ण जानकारी को समय से उपलब्ध कराना है।
  • फसल की बिजाई कटाई का समय तथा मंडी संबंधित जानकारियों को भी उपलब्ध कराना है।
  • Meri Fasal Mera Byora पोर्टल पर किसानों को उन सभी योजनाओं तथा सेवाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त होगी। जो सरकार द्वारा उनके लिए शुरू की गई है।
  • कार्य करने वाले बी एल ई सभी किसानों की फसलों का ब्यौरा भी ऑनलाइन दर्ज करवाया जाएगा।
  • प्रदेश सरकार द्वारा बी एल ई को  इस कार्य को करने के लिए सीधे उनके बैंक खाते में भुगतान प्रदान किया जाएगा।

राशन कार्ड नई लिस्ट उत्तर प्रदेश

Meri Fasal Mera Byora योजना 2020-21 के जरूरी दस्तावेज(पात्रता)

  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदक को हरियाणा का स्थाई निवास
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ज़मीन के कागज़ात
  • पासपोर्ट साइज फोटो

किसान पंजीकरण के लिए दिशा निर्देश

  • आधार कार्ड संख्या 12 अंक की ही होनी चाहिए।
  • मोबाइल नंबर संख्या भी 10 अंक का होना चाहिए।
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से फसलों से संबंधित जानकारी भेज दी जाएंगी।
  • किसान को पंजीकरण करते समय निम्नलिखित दस्तावेज अपने पास रखें
  • आधार कार्ड
  • जमीन की जानकारी के लिए नक़ल की कॉपी /फारद की कॉपी से अपना मुरब्बा संख्या खसरा संख्या देख कर भरें |
  • फसल के नाम /किस्में /बुआई का समय
  • बैंक की पासबुक की कॉपी

Meri Fasal Mera Byora योजना में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाने के लिए Meri Fasal Mera Byora योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं। वह नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

Advertisement
  • सबसे पहले आवेदक को Meri Fasal Mera Byora योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप की स्क्रीन पर होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक पंजीकरण (क्लिक करें) का विकल्प मिलेगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपकी स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आप अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • दर्ज करने के पश्चात जारी रखें बटन पर क्लिक करें।
  • फिर आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएंगी।
  • आपको इस डिटेल्स में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर, परिवार आईडी में से कोई भी एक जो आपके पास हो उस वक्त उसे खाली बॉक्स में दर्ज करें।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
  • आपको आए हुए ओटीपी को आगे के पेज में दर्ज करें।
  • इसके पश्चात आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर पंजीकरण फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • खुले हुए पंजीकरण में आपके सामने चार चरण आएंगे।
  • जिसमें सबसे पहला चरण किसान पंजीकरण के लिए होगा।
  • इस फॉर्म में किसान को अपने से संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आपके सामने दूसरा चरण आएगा जो है फसल का विवरण।
  • जिसमें आपको फसल से संबंधित जानकारी दर्ज करनी है।
  • आपके सामने तीसरा चरण बैंक विवरण आएगा ।
  • चरण में आपको अपने बैंक से संबंधित सभी जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके बाद अंतिम तथा चौथा चरण मंडी/ आढ़ती का विवरण की जानकारी को दर्ज करना है।
  • इन सभी चरणों की जानकारियों को भरने के पश्चात आपको अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आपकी पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Watch Video To Get Complete Information

दोस्तों रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जानने के पश्चात् भी यदि आपको मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तेहत रजिस्ट्रेशन करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो आप रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को और भी अधिक अच्छे से समझने के लिए नीचे दी गयी वीडियो को जरुर देखें|

मंडी सचिव लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Meri Fasal Mera Byora योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक मंडी सचिव लॉगिन करें का विकल्प मिलेगा।
  • आपको उस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर नया पेज खोलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपने अपने जिला तथा मंडी केंद्र का चयन करना है।
  • उसके पश्चात आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • अब आप दर्ज करें के बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप लॉगिन कर सकते हैं।

आवेदन फॉर्म को प्रिंट कैसे करें?

  • सर्वप्रथम आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने  होम पेज  खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक पंजीकरण करें का लिंक मिलेगा।
  • आपको उसी लिंक पर क्लिक करना है।
  • इस लिंक पर क्लिक  करने के पश्चात आपके सामने अगला पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस खुले हुए पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे कि नाम ,मोबाइल नंबर ,बैंक खाता संख्या आदि दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को भरने के पश्चात आप प्रिंट करें के बटन पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहां से आप अपने आवेदन फॉर्म को आसानी से प्रिंट कर सकते हैं।

मंडी में फसल लाने का अनुमादित सप्ताह चुने

  • मंडी में फसल आने के अनुमादित सप्ताह का चयन करने के लिए सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खोलकर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक मंडी में फसल लाने का अनुमादित सप्ताह चुने का विकल्प मिलेगा।
  • आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना है।
  • विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आप की कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर किसानों को अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • इसके पश्चात कैप्चा कोड को भरें।
  • अब आप जारी रखें बटन पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपके सामने मंडी में फसल आने का अनुमोदित सप्ताह आ जाएगा।
  • अब आप चयन कर सकते हैं।

मंडी वार गेट पास सूची कैसे देखें?

  • सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको एक मंडी बार गेट पास सूची का लिंक मिलेगा।
  • आपको उसी लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के पश्चात आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल कर आ जाएगा।
  • खुले हुए पेज पर आपको सभी जानकारियां जैसे कि डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, मंडी , डेट आदि का चयन करना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात ब्लू लिस्ट के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर मंडी वार गेट पास सूची खुलकर आ जाए।

सीमांत किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए)

  • सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्किन का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक सीमांत किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए) विकल्प मिलेगा।
  • आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना है।
  • विकल्प अगले करने के पश्चात आप ही कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद आप कैप्चा कोड को भरें।
  • इसके पश्चात आप जारी रखें बटन पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को दर्ज करना है।
  • जानकारियां दर्ज करने के बाद आप सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

बैंक का विवरण कैसे बदले?

  • सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको एक बैंक का विवरण बदलेगा विकल्प मिलेगा।
  • आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना है।
  • विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आप ही कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड डालना है।
  • इन सभी जानकारी को भरने के पश्चात जारी रखें बटन पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के पश्चात आप अपने बैंक का विवरण बदल सकते हैं।

गेट पास की तिथि बदले

  • सर्वप्रथम आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस खुले हुए होम पेज पर आपको एक गेट पास की तिथि बदले का विकल्प मिलेगा।
  • आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आप ही कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खोलकर आ जाएगा।
  • इस पेज पर अब आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है। और फिर दिए हुए कैप्चा कोड को भरें।अब आप  जारी रखें बटन पर क्लिक करना है।बटन पर क्लिक करने के बाद आप गेट पास की तिथि को बदल सकते हैं।

Meri Fasal Mera Byora Contact Information

अब हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए हेल्पलाइन नंबर की भी शुरुआत कर दी गई है।राज्य के किसान हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क करके Meri Fasal Mera Byora योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं। और अगर किसी किसान को इस योजना से संबंधित कोई परेशानी है या उनका कोई प्रश्न है। तो वह इस नंबर पर संपर्क करके अपनी परेशानी का समाधान पा सकते हैं

Conclusion

Meri Fasal Mera Byora योजना का शुभारंभ हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी द्वारा किया गया। इस योजना का आरंभ किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए किया गया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सारी सरकारी सुविधाओं को किसानों को एक ही जगह पर उपलब्ध कराना है। तथा उनकी समस्याओं का निवारण करना है।इस योजना के तहत कृषि संबंधित जानकारियां भी समय पर उपलब्ध कराई जाएंगी।जो किसान इस योजना के तहत पंजीकरण करना चाहते हैं । वह अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Advertisement

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हमने आपको हरियाणा Meri Fasal Mera Byora के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की| हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल अवश्य ही पसंद आएगा| यदि आप इस आर्टिकल से संबंधित किसी भी प्रकार का कोई प्रश्न पूछना चाहते  हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी पूछ  सकते हैं| हम अवश्य ही आपके प्रश्नों का उत्तर प्रदान करेंगे| हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद|

Read more :- Mera Pani Meri Virasat Yojana

Advertisement
Sarkari Yojana:

View Comments (0)